Breaking News

अलर्ट, हिमाचल प्रदेश: 4 फीट तक गिरी बर्फ, 58 पंचायतों का संपर्क कटा

fresh-snowfall-in-lahaul-spiti-kinnaur-kullu-manali-chamba-sirmour-rain-in-shimla-hp

चंबा जिले के रावाधार में बर्फबारी और धुंध में तीन युवक फंस गए हैं। मोबाइल के जरिए युवकों ने फंसे होने की सूचना दी है। रेस्क्यू, पुलिस और ग्रामीणों का दल रावाधार के लिए रवाना हो गया है। हिमाचल में लगातार दूसरे दिन रोहतांग समेत ऊंची चोटियों पर बर्फबारी का दौर जारी रहा। 

शिमला के हाटू पीक और कुल्लू जिले के जलोड़ी दर्रे पर सर्दियों का पहला हिमपात हुआ है। जलोड़ी दर्रे पर हिमपात के चलते बाह्य सराज इलाके की 58 पंचायतों का संपर्क जिला मुख्यालय कुल्लू से कट गया है।

सियूर के रास्ते में रात्रि ठहराव के बाद रविवार को टीम रावाधार पहुंचेगी। राजधानी शिमला समेत प्रदेश भर में दिनभर रुक-रुककर बारिश हुई। प्रदेश की चोटियों पर 4 फीट तक बर्फ गिर गई है।रोहतांग बंद होने से लाखों का सेब और आलू का बीज फंस गया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का हेलीकॉप्टर भी खराब मौसम के चलते किन्नौर से नहीं उड़ सका।

कांगड़ा की धौलाधार रेंज बर्फ से लद गई है। उपायुक्त लाहौल-स्पीति अश्वनी कुमार चौधरी ने घाटी के लोगों को घरों से दूर न जाने की हिदायत दी है। चंबा के सलूणी क्षेत्र के सूरी गांव में घर पर बिजली गिरने से एक व्यक्ति और लड़की घायल हो गए। दोनों को अस्पताल में दाखिल करवाया गया है। शिमला में बिजली गिरने से देवदार का पेड़ दोफाड़ हो गया है। भरमौर की ऊपरी चोटियों में बर्फबारी और धुंध के चलते रावाधार में तीन युवक फंस गए हैं। एक युवक ने अपने परिजनों को फोन कर सूचित किया है। पुलिस और स्थानीय ग्रामीणों का दल रेस्क्यू को रवाना हो गया है।



fresh-snowfall-in-lahaul-spiti-kinnaur-kullu-manali-chamba-sirmour-rain-in-shimla-hp

मुख्यमंत्री को सड़क मार्ग से शिमला आना पड़ा। वह बैजनाथ दौरे पर भी नहीं जा सके। शनिवार को अधिकतम तापमान पांच से छह डिग्री कम होने से ठंड बढ़ गई है। रविवार को भी प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान है।

रोहतांग दर्रा पर 100 सेंटीमीटर, बारालाचा-कुंजुम दर्रा में 120, कोकसर में 75, केलांग में 45, जलोड़ी दर्रा में 30, सोलंगनाला में 10, चूढ़धार में 6 और किन्नौर के छितकुल में 60 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है।बर्फबारी से मनाली-लेह, चंबा-भरमौर औट-आनी-सैंज एनएच समेत दर्जनों सड़कें बंद हो गई हैं। किन्नौर जिले के डेढ़ दर्जन से अधिक ग्रामीण रूट प्रभावित हो गए हैं।

5 से 6 डिग्री गिरा अधिकतम तापमान शहर शनिवार का तापमान शुक्रवार का तापमान

  • शिमला 10.4 19.2
  • डलहौजी 10.8 8.0
  • सुंदरनगर 17.4 21.6
  • सोलन 17.5 23.5
  • नाहन 20.0 24.3
  • हमीरपुर 20.7 23.0
  • धर्मशाला 21.2 22.6
  • बिलासपुर 21.6 23.8
  • कांगड़ा 22.3 25.1
  • ऊना 25.0 25.6

(डिग्री सेल्सियस में)


जिला मुख्यालय कुल्लू को जोड़ने वाले जलोड़ी दर्रा पर ताजा बर्फबारी होने से बाह्य सराज की 58 पंचायतों का संपर्क जिला मुख्यालय से कट गया है। दो दिनों से लगातार मौसम खराब रहने से तापमान शून्य के नीचे आने से जलोड़ी दर्रा बर्फ से लकदक हो गया है।

सर्दी की पहली बर्फबारी होने से बाह्य सराज की 58 पंचायतों की सवा एक लाख आबादी की मुश्किलें बढ़ गई है।उधर, जिला कुल्लू में दिनभर निचले इलाकों में बारिश का दौर जारी रहने से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। घाटी के पर्यटन व्यवसायियों के साथ किसान-बागवानों के चेहरे खिल गए हैं। एनएच अथॉरिटी के सहायक अभियंता विकास गुप्ता ने कहा कि सर्दी की पहली बर्फबारी से जलोड़ी दर्रा बंद हो गया है। उन्होंने कहा कि मौसम खुलने के बाद औट-आनी-सैंज एनएच 305 को यातायात के लिए बहाल किया जाएगा।

इसके अलावा रघुपुरगढ़ व लांबालांबरी भी बर्फ की चपेट में आ गई है। इन जगहों पर 15 सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी हुई है। बर्फबारी के चलते औट-आनी-सैंज एनएच 305 पर बस सेवा बंद हो गई है।


Also Read : हिमाचल में शुक्रवार को सर्दी के मौसम का पहला हिमपात हुआ, देखिए ये 8 शानदार तस्वीरें

शनिवार को कुल्लू की तरफ से बसें जलोड़ी दर्रा से पांच किलोमीटर पीछे सोझा तक जा सकी जबकि कुल्लू आने वाली बसें खनाग के साथ लगते माशनूनाला तक आने से सवारियों को बर्फ के फाहों के बीच दस किलोमीटर तक पैदल सफर करना पड़ा है।

जलोड़ी दर्रा के बंद होने से लोगों को अब 100 किलोमीटर सफर की जगह वाया शिमला व करसोग होकर 250 से 350 किलोमीटर का लंबा सफर करना पड़ेगा।मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए एनएच अथॉरिटी मौसम खुलने के बाद ही जलोड़ी दर्रा से बर्फ हटाने का कार्य करेगा।

No comments