Breaking News

कांगड़ा में चलेगा ‘कोई मतदाता न छूटे’ अभियान: एडीसी


यह बात एडीसी ने सोमवार को स्वीप नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता में कही। बैठक में अभियान के सफल संचालन के लिए इसकी रूपरेखा तय करने को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को आपसी समन्वय से व्यवहारिक रणनीति बनाने और इसे सही तरह से लागू करने पर को कहा। उन्होंने अधिकारियों को संबंधित उपमंडलों में पंजीकरण से छूट गए पात्र युवाओं को मतदाता सूची में अपना नाम शामिल कराने के लिए जागरूक करने पर विशेष बल देने को कहा। उन्होंने स्वीप कार्यक्रम के तहत लोगों को अपना वोट बनवाने और चुनाव में भागीदारी के लिए शिक्षित करने को लेकर चलाए गए विशेष अभियान को और गति देने के निर्देश दिए। अभियान के तहत जिलाभर में मतदाता जागरूकता के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। 
‘कोई मतदाता न छूटे’ के संकल्प के साथ शिक्षण संस्थानों, पंचायती राज संस्थाओं, नेहरू युवा केंद्रों एवं अन्य संस्थाओं के सहयोग से भाषण , नारा लेखन, रंगोली व पेंटिंग प्रतियोगिताएं, नुक्कड़ नाटक, मैराथन, क्रिकेट मैच, रैलियां एवं सम्मेलन सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। उन्होेंने कहा कि शारीरिक रूप से अक्षम कोई भी व्यक्ति ऐसा न हो, जिसका वोट न बना हो। इस बारे में पूरी जानकारी हासिल कर उसे वोट बनाने और वोट डालने के लिए प्रेरित करें। 
उन्होंने विकलांगता अधिकार संगठन के सहयोग से दिव्यांग मतदाताओं के लिए ट्राई साइकिल रैली व अन्य कार्यक्रम आयोजित करने के साथ-साथ अभियान के दौरान इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) और वोटर वेरीफीएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) के प्रयोग के बारे में जन जागरूकता पर भी बल दिया। बैठक में डीआरडीए कांगड़ा के परियोजना अधिकारी मुनीष शर्मा सहित जिला के सभी स्वीप नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

लोगों को बताएं वोट की ताकत
उन्होंने मतदान के महत्व और इसकी ताकत के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए रेडियो, टीवी, अखबारों के अलावा सोशल मीडिया का समुचित उपयोग करने को कहा। उन्होंने कहा कि युवाओं को मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाने और मतदान प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी के लिए प्रेरित करने के लिए सेल्फी वॉल, हस्ताक्षर अभियान जैसे कार्यक्रमों को आगे बढ़ाया जाए।

No comments