Breaking News

पुलिस विभाग की वेबसाइट पर भर्ती फॉर्म और आवेदन शुल्क भर सकेंगे अभ्यर्थी


शिमला। हिमाचल पुलिस  में भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले यह खबर जरूर पढ़ लें। पुलिस विभाग ने आवेदन करने की प्रक्रिया अब ऑनलाइन कर दी है। अभ्यर्थी पुलिस विभाग की वेबसाइट पर भर्ती के लिए फॉर्म और आवेदन शुल्क भर सकते हैं। आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग के लिए 140 रुपये, जबकि आरक्षित वर्ग के लिए 35 रुपये तय किया गया है। आवेदन करने की तिथि 30 मार्च से 30 अप्रैल तक रहेगी। कबायली क्षेत्रों के अभ्यर्थियों के लिए भी आवेदन करने की अंतिम तारीख यही रहेगी।

एसपी लॉ एंड ऑर्डर कुशल शर्मा के अनुसार पुलिस विभाग ने पहली बार भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था शुरू की है। इससे समय की बचत होगी। उन्होंने बताया कि सामान्य वर्ग 18 से 23 वर्ष, एससी-एसटी (SC-ST) 18 से 25 वर्ष, गोरखा समुदाय 18 से 25 वर्ष, होमगार्ड 20 से 28 वर्ष, खिलाड़ियों के लिए 18 से 25 वर्ष आयु की न्यूनतम व अधिकतम सीमा के लिए कट ऑफ डेट 1-1-2019 मानी जाएगी। 

इसके अलावा जो युवा अभी जमा दो में पढ़ रहे हैं, वे भी आवेदन के लिए पात्र माने जाएंगे। पदों का कोटा जिलावार तय किया गया है।

भर्ती के लिए साक्षात्कार होगा, जोकि 15 अंकों का होगा जिसे पर्सनेलिटी टेस्ट का नाम दिया गया है। लिखित परीक्षा 80 अंकों की होगी। यह परीक्षा एक घंटे की जमा दो स्तर की होगी। अभ्यर्थियों को ग्राउंड टेस्ट क्वालिफाई करना अनिवार्य होगा, जिसमें 1500 मीटर की दौड़, हाई जम्प, लॉन्ग जम्प रखा गया है। 

चालक पद के लिए हैवी व्हीकल का ड्राइविंग लाइसेंस जरूरी होगा। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन ही दस्तावेज भी वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे। बता दें कि हिमाचल पुलिस में कॉन्स्टेबल के 1063 पदों पर भर्ती की जा रही हैं। इनमें पुरुष कॉन्स्टेबल के 720 पद, महिला कॉन्स्टेबल के 213 पद व चालक (कॉन्स्टेबल) के 130 पद शामिल हैं, जबकि विभिन्न जिलों में खाली चल रहे पदों को भी इसके तहत भरा जायेगा।

No comments