Breaking News

हमीरपुर सीट: भाजपा के दुर्ग पर था कभी कांग्रेस का कब्जा


कभी नादौन से कांग्रेस के सांसद नारायण चंद पराशर के पास रही हमीरपुर हॉट सीट वर्ष 1998 से भाजपा के पास ही है। पराशर ने इस सीट पर तीन बार जीत दर्ज की थी। उनके बाद ऊना जिला से मेजर जनरल विक्रम सिंह ने एक बार प्रेम कुमार धूमल को पराजित किया था। लेकिन उसके बाद इस सीट को कांग्रेस कभी नहीं जीत पाई।  बीते पंद्रह लोकसभा चुनावों की बात करें तो इसमें भाजपा को 9 बार और कांग्रेस को 5 बार जीत मिली है। वर्ष 2007 से पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के परिवार का इस सीट पर कब्जा रहा है। वर्ष 2007 में इस सीट पर भाजपा के प्रेम कुमार धूमल विजयी हुए थे।

इसके बाद से यह सीट धूमल के पुत्र अनुराग ठाकुर के पास है। अनुराग ठाकुर इस सीट पर दूसरे ऐसे प्रत्याशी हैं, जिन्होंने हैट्रिक लगाई है। इससे पहले बिलासपुर से भाजपा के सुरेश चंदेल ने लगातार तीन बार चुनाव में जीत दर्ज की थी।

लेकिन लोकसभा में एक विवाद के चलते उन्हें वर्ष 2007 में सीट गंवानी पड़ी। उपचुनाव में प्रेम कुमार धूमल ने इस सीट से जीत हासिल की। लेकिन प्रदेश में भाजपा की सरकार में उनके मुख्यमंत्री बनने से इस सीट पर दोबारा उपचुनाव हुआ और उनके पुत्र अनुराग ठाकुर उपचुनाव में विजयी हुए।

No comments