Breaking News

अच्छी सेहत के लिए जरूरी तौलिए की सही तरीके से सफाई


तौलिया हमारी डेली लाइफ में इस्तेमाल होने वाली महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। हम शायद इसकी ओर इतना ध्यान नहीं देते लेकिन असल बात तो यह है कि सबसे ज्यादा ध्यान इसी पर देना चाहिए। लोग तौलिए  का प्रयोग तो करते हैं, लेकिन प्रयोग करते समय कुछ गलतियां कर जाते हैं, जो उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। अच्छी सेहत के लिए तौलिया की सही तरीके से सफाई बहुत जरूरी होती है। हम आपको ऐसी कुछ गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका अगर आप सही से प्रयोग करें तो आप अपने स्वास्थ्य को ठीक रख सकते हैं।


हर रोज साफ करना : अधिकतर लोग कई दिनों तक अपना तौलिया नहीं धोते हैं और हर रोज उसी का इस्तेमाल करते रहते हैं। लेकिन आपको हर रोज अपना तौलिया साफ करना चाहिए। साथ ही ज्यादा डार्क रंग  का तौलिया खरीदने के बजाय आपको सफेद या हल्के रंग का तौलिया खरीदना चाहिए, जिससे कि आपको उसकी गंदगी नजर आने लगे और आपको उसे धोना पड़े।

कब बदलें तौलिया : अगर आप कई दिनों से एक ही तौलिया प्रयोग कर रहे हैं तो अब उसे बदल दें। अधिक दिनों तक एक ही तौलिया इस्तेमाल करने से आपकी स्किन पर कुछ दिक्कतें हो सकती है और वो अच्छे से स्किन ड्राई  भी नहीं कर पाता है।

एक साथ पर न टांगे : कुछ लोग सभी तौलिए को एक ही जगह पर टांग देते हैं, जोकि आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। अगर आपके घर में एक हेंगर पर एक से ज्यादा गीले तौलिए टांगे जाते हैं, तो ऐसा करना बंद करना होगा।

गर्म पानी में धोना : जब आप थोड़े दिन बाद तौलिया धोते हैं तो आपको तौलिए को गर्म पानी में धोना चाहिए। इससे तौलिया अच्छे से तो साफ होता ही है और इसमें सोफ्टनेस रहती है और सभी कीटाणु भी मर जाते हैं।

No comments