Breaking News

Education Tips: 12वीं की परीक्षा के बाद क्या करेंगे आप क्या सोचा है कभी ?

Education Tips: 12वीं की परीक्षा के बाद क्या करेंगे आप क्या सोचा है कभी ?

12वीं बोर्ड की परीक्षा एक ओर जहां ख़त्म हो रही हैं। वहीं प्रतियोगी परीक्षाओं का दबाव अब बढ़ रहा है। कई प्रतियोगी परीक्षाओं की आवेदन प्रक्रिया शुरु होने को है, जिनके लिए 12वीं पास विद्यार्थी ही नहीं, 12वीं की परीक्षा की तैयारी में जुटे विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं।

इनमें कुछ परीक्षाएं ऐसी हैं, जिनके लिए किसी भी स्ट्रीम के विद्यार्थी योग्य हैं, जबकि कुछ के लिए किसी खास स्ट्रीम के विद्यार्थी ही आवेदन कर सकते हैं। जिन परीक्षाओं के लिए किसी भी स्ट्रीम के विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं, उनमें प्रमुख हैं- नैशनल काऊंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी (एनसीएचएमएटी) जेईई परीक्षा और कॉमन लॉ एंट्रेंस टेस्ट (क्लैट) की परीक्षा। इनके लिए आवेदन कर रहे विद्यार्थी बोर्ड परीक्षाओं के साथ ही इनकी तैयारी कर सकते हैं।


एनसीएचएमएटी जेईई : यह ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) नैशनल काऊंसिल ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी और इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित होता है। इसके माध्यम से 21 केंद्रीय संस्थानों, राज्य सरकारों के 14 और होटल मैनेजमेंट का कोर्स कराने वाले 15 निजी संस्थानों में प्रवेश मिलता है।

किन्हीं पांच विषयों के साथ 12वीं की परीक्षा पास करने वाले या बोर्ड परीक्षा में बैठ रहे विद्यार्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। जिस वर्ष आवेदन मांगे जाते हैं उस वर्ष में सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के आवेदकों की अधिकतम उम्र 22 वर्ष होनी चाहिए।

इस परीक्षा के लिए आवेदन ऑनलाइन करना होता। भरे हुए आवेदन पत्र परीक्षा आयोजित करने वाले संबंधित संस्थान के पते पर भेजें जाते हैं। जैसा कि छात्र जानते हैं कि प्रतिवर्ष क्रमानुसार विभिन्न आइआइटी द्वारा इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

क्लैट - सयुंक्त विधि स्नात्तक परीक्षा

क्लैट लॉ के अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में दाखिला पाने की राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। देश की 14 लॉ यूनिवर्सिटी इसे बारी-बारी से आयोजित करती हैं। नवीनतम सूचना प्राप्त करने के लिए विभिन्न समाचार माध्यम से जानकारी प्राप्त करते रहें और विकासपीडिया भी इस विषय पर अद्यतन जानकारी देता रहेगा। आप चाहे तो आइआइटी संस्थानों की वेबसाइट पर जाकर जानकारी ले सकते हैं।

योग्यता : 12वीं किसी भी स्ट्रीम से 45 फीसदी अंकों के साथ पास विद्यार्थी इसके लिए योग्य हैं। आवेदन मांगे गये साल में आवेदकों की अधिकतम उम्र 20 वर्ष होनी चाहिए।

No comments