Breaking News

लगाम कसने में स्कूल शिक्षा बोर्ड का मास्टर प्लान फेल, कैमरे के सामने 300 ने मारी नकल


हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला द्वारा स्थापित परीक्षा केंद्रों में लगे सीसीटीवी कैमरों का पहरा तोड़कर 300 छात्रों को नकल करते हुए पकड़ा गया है। जमा दो की परीक्षाएं 29 मार्च को समाप्त होंगी, ऐसे में नकल के और अधिक मामले सामने आ सकते हैं। 

ऐसे में कहा जा सकता है कि शिक्षा बोर्ड द्वारा नकल को रोकने के लिए बनाया गया मास्टरप्लान पूरी तरह से कामयाब नहीं हो सका है। हालांकि इस बार बोर्ड परीक्षाओं में सीसीटीवी कैमरे होने के कारण पहले के मुकाबले कम नकल के मामले सामने आए हैं, लेकिन अब तक बोर्ड द्वारा नकल के मामलों के सार्वजनिक नहीं किए जाने से कई सवाल भी उठना शुरू हो गए हैं। 

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से वार्षिक परीक्षाएं छह मार्च से शुरू हुई थीं, जो अब खत्म होने को हैं। शिक्षा बोर्ड की दसवीं कक्षा के नियमित परीक्षाओं में एक लाख 11 हज़ार 976 छात्र और जमा दो में 95 हज़ार 503 छात्र परीक्षा दे रहे हैं। इसके अलावा एसओएस आठवीं में 326, दसवीं में 10 हज़ार 402 और एसओएस जमा दो में 17 हज़ार 476 छात्र परीक्षा दे रहे हैं। 

इनमें से एसओएस आठवीं व नियमित व एसओएस दसवीं की परीक्षाएं समाप्त हो गई हैं। इसके अलावा अब मात्र जमा दो के ही कुछ पेपर बाकी हैं, जो 29 मार्च तक समाप्त हो जाएंगे। इस तरह अब तक बोर्ड, शिक्षा विभाग और एसडीएम द्वारा गठित उड़नदस्तों ने 300 के करीब नकल के मामलों को पकड़ा है। सबसे मामले एसओएस छात्रों के पकड़े जाने की बात सामने आ रही है।

No comments