Breaking News

हिमाचल में चार सीटों के लिए 19 मई को होगा मतदान

 हिमाचल में चार सीटों के लिए 19 मई को होगा मतदान

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा की चारों सीटों के लिए मतदान 19 मई को होगा। सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए हिमाचल में आखिरी चरण में मतदान होगा। इस कारण प्रदेश में दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों भाजपा व कांग्रेस को प्रचार के लिए दो माह से अधिक का समय मिल गया है। रविवार को मुख्य चुनाव आयुक्त की ओर से चुनाव की घोषणा करते ही हिमाचल में भी चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।

हिमाचल में 22 अप्रैल को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी। प्रदेश के लोगों को चुनाव परिणाम के लिए भी ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। मतदान के चार दिन बाद 23 मई को चुनाव नतीजे घोषित हो जाएंगे। रविवार को पांच बजे चुनाव आचार संहिता लागू होने के बावजूद प्रदेश में कई जगह सरकारी योजनाओं के प्रचार के लिए लगाए गए बोर्डो व होर्डिग्स को नहीं हटाया गया। आचार संहिता लागू होते ही ऐसे बोर्डो व होर्डिग्स को हटाना व ढकना अनिवार्य होता है।

प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों में चुनाव करवाने के लिए निर्वाचन विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। प्रदेश के करीब 51 लाख मतदाता चारों सीटों पर प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। चुनाव के लिए प्रदेश में 7723 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। प्रदेश के संवेदनशील व अति संवेदनशील स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने, सीमावर्ती क्षेत्रों में कड़ी निगरानी रखने और इसके लिए आवश्यक पुलिस बल तैनात करने के निर्देश जारी किए गए हैं। प्रदेश के जिन मतदान केंद्रों में दिव्यांग पंजीकृत हैं, वहां व्हीलचेयरों के साथ रैंप आदि की सुविधा प्रदान करने की व्यवस्था होगी।

शिक्षा व कल्याण विभाग को दिव्यांगों के लिए रैंप व व्हीलचेयरों की सुविधाएं प्रदान करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश में चुनाव के दौरान धन, शराब व नशीले पदार्थो पर नकेल कसने के लिए 200 से अधिक उड़नदस्ते और इतने ही निरीक्षण दल तैनात किए जाएंगे। उड़नदस्तों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली गाड़ियों पर जीपीएस लगा होगा। चुनाव के लिए पूरी तैयारी है। अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध रहेंगे।

No comments