Breaking News

अगर आप ने यह नहीं किया तो आपका पैन कार्ड जल्द हो सकता है रद्द


अगर आपने अभी तक अपने परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है, तो आपको बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आयकर विभाग के अनुसार, वे सभी लोग जिनका पैन आधार से लिंक नहीं है, वे आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल नहीं कर पाएंगे और यहां तक कि उनका पैन नंबर को भी रद्द किया जा सकता है।

आयकर विभाग ने पहले भी पैन-आधार नंबर लिंक करने की समय सीमा के कई एक्सटेंशन दे दिए हैं। अब पैन को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2019 है। इससे पहले यह समय सीमा 30 जून, 2018 थी।

भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा सितंबर 2018 में आधार की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखने के बाद, विभाग ने एक अधिसूचना जारी की, जो उन सभी के लिए अनिवार्य है जो आयकर अधिनियम की धारा 139 एए (2) के तहत आईटीआर दाखिल करना चाहते हैं।

पिछले महीने, शीर्ष अदालत ने पुष्टि की थी कि आईटीआर दाखिल करने के लिए आधार के साथ पैन का लिंक अनिवार्य है।

अपने पैन को अपने आधार से कैसे लिंक करें:

आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल (incometaxindiaefiling.gov.in) के माध्यम से पैन कार्ड को आधार के साथ ऑनलाइन लिंक किया जा सकता है। एनएसडीएल और यूटीआईआईटीएसएल की वेबसाइटों पर भी आसानी से अपना पैन नम्बर को आधार से लिंक किया जा सकता है।
SMS से करें लिंक

आप एसएमएस के जरिए भी पैन नंबर को आधार से लिंक कर सकते हैं, बशर्ते कोई डेटा मिसमैच न हो। निम्नलिखित प्रारूप में 567678 या 56161 पर एक एसएमएस भेजना होगा:

UIDPAN<12-digit Aadhaar><10-digit PAN>

No comments