Breaking News

31 मार्च से पहले पैन कार्ड से जुड़ा यह काम नहीं करवाया तो होगी मुश्किल, जानें


नई दिल्ली। पैन कार्ड आज हर व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी Document है ऐस में अगर आपने पैन कार्ड से जुड़ा एक काम नहीं करवाया तो आपका पैन कार्ड अमान्य किया जा सकता है और आपको दोबारा से पैन कार्ड बनवाने की मुश्किल उठानी पड़ेगी। दरअसल, पैन कार्ड को 31 मार्च तक आधार कार्ड से जुड़वाना जरूरी हो चुका है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप ऑनलाइन आयकर रिटर्न फाइल भी नहीं कर सकते हैं।

बता दें कि रिटर्न फाइल ना करने की कंडीशन में आपका टैक्स रिटर्न अटकने की भी पूरी संभावना हो सकती है। पहले 30 जून 2018 को पैन कार्ड से आधार कार्ड लिंक करवाने की अंतिम तिथि थी। लेकिन अब इस तारीख को बढ़ाकर 31 मार्च 2019 तक कर दिया जा चुका है। पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले ई फाइलिंग की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। 

ऐसा करने के बाद आपको ई फाइलिंग की वेबसाइट पर अपने एड्रेस का पूरा ब्यौरा तथा पैन कार्ड की डिटेल के साथ रजिस्टर करना पड़ेगा। वहीं अगर आपके पास पहले से ही इस वेबसाइट पर अकाउंट है तो आप डायरेक्ट लॉग इन करने के बाद यूजर आईडी की डिटेल में अपने पैन कार्ड के नंबर को भर कर पासपोर्ट तथा कैप्चा कोड डालकर आसानी से लॉग इन कर सकते हैं। ऐसा करते ही आपके सामने पॉपअप विंडो खुल जाएगी, इसमें आपको पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक करने के लिए कहा जाएगा। उसके बाद उस ऑप्शन के ऊपर क्लिक करने के बाद, आप बॉक्स में अपना आधार नंबर डाल सकते हैं।

No comments