Breaking News

Summer Holidays: समर स्कूलों में खत्म होंगी सर्दी की छुट्टियां


वेकेशन शेडयूल पर शनिवार को उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत शर्मा ने निदेशालय में 14 शिक्षक संगठनों के साथ बैठक की। इसमें सभी जिलों के एलीमेंटरी और हायर के उपनिदेशक भी शामिल थे। बैठक में सभी संगठनों ने छुट्टियों से संबंधित राय रखी और कुछ ने लिखित में सुझाव दिए। सभी उपनिदेशकों से भी राय ली गई। बैठक में पीजीटी यूनियन के अध्यक्ष चितरंजन काल्टा ने कहा ने मांग कि सरकारी और प्राइवेट स्कूलों का वेकेशन शेडयूल और टाइम टेबल एक सा होना चाहिए।

इन्होंने जनवरी से दिसंबर तक अकादमिक कैलेंडर लागू करने की मांग की, क्योंकि इससे एकरूपता आएगी। इन्होंने मानसून अवकाश शेडयूल बदलने की भी मांग की। गौरतलब है कि सरकारी स्कूल हर साल 52 अवकाश करते हैं। ट्राइबल में ये अवकाश 62 हैं। शिक्षक संगठनों का सुझाव था कि समर स्कूलों में 6 से 17 जनवरी की ब्रेक को खत्म कर दिया जाए। दिवाली में 5 दिन की ब्रेक हो। समर में दिसंबर के ब्रेक को एडजस्ट किया जाए, लेकिन अप्रैल में छुट्टी न हो। इस समय एडमिशन और इवैल्यूवेशन का काम भी होता है।
इसी सत्र से लागू होगा छुट्टियों का नया शेडयूल: उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत शर्मा ने बताया कि सभी के सुझावों पर आधारित शेडयूल को शिक्षा सचिव को जल्द ही भेजा जाएगा। यदि इसमें चुनाव आयोग से अनुमति लेने की जरूरत न हुई तो इसी सत्र से इसे लागू कर दिया जाएगा। अधिकांश मसलों पर शिक्षक संघ एकमत थे।
विधायकों की मांग पर बदली जा रही हैं छुट्टियां: विधायक प्राथमिकता बैठक में कुछ विधायकों ने अवकाश शेडयूल बदलने की मांग मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के सामने रखी थी। इसके बाद ही मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को इस पर काम करने को कहा था। अब शिक्षक संगठनों से बात करने के बाद विभाग इस पर फैसला लेगा।
इसके बाद स्पोट्र्स कैलेंडर बदलेगा स्कूलों का

छुट्टियों का शेडयूल बदलने के बाद अब स्कूलों का स्पोट्र्स कैलेंडर बदला जाएगा। बरसात के दिनों में टूर्नामेंट करवाने का कई विधायकों ने विरोध किया था। मुख्यमंत्री ने शिक्षा और खेल विभाग को मिलकर शेडयूल बनाने को कहा था। शिक्षा निदेशक ने बताया कि अब इस पर काम होगा।

No comments