Breaking News

इन घरेलू उपायों को अपनाएंगे तो मच्छर पास नहीं आएंगे

(Garlic juice)

गर्मियां शुरू होती ही सबसे ज्यादा परेशाना करते हैं मच्छर। ये मच्छर न तो चैन से बैठने देते हैं और न ही ठीक से सोने देते हैं, साथ ही डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी जानलेवा बीमारियां भी फैलाते हैं। मच्छरों से बचने के लिए आप लोग भी बहुत कुछ ट्राई करते होंगे और कई-कई घंटे तक मच्छर को मारने और भगाने की कोशिश करते होंगे। हालांकि बाजार में अब ऐसी कई क्रीम आदि भी आ गई हैं जिन्हें मच्छरों से बचने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप मच्छरों को भगा सकते हैं …

लहसुन की तेज गंध मच्छरों को दूर रखती है। लहसुन का रस  शरीर पर लगाएं या फिर इसका छिड़काव करें।

सरसों के तेल में अजवाइन पाउडर मिलाकर इससे गत्ते के टुकड़ों को तर कर लें और कमरे में ऊंचाई पर रख दें। मच्छर पास भी नहीं आएंगे।

लैवेंडर के फूल की खुशबू असरदार होती है जिससे मच्छर भाग जाते हैं। इस घरेलू उपाय के उपयोग के लिए लैवेंडर के तेल  को कमरे में प्राकृतिक फ्रेशनर के रूप में छिड़कें।

कमरे में कपूर जला दें और 10 मिनट के लिए खिड़की और दरवाजों को बंद कर दें। सारे मच्छर भाग जाएंगे। किसी कपड़े में कपूर और लौंग  को साथ में रखकर बांध के कहीं टांग देने से भी मच्छर कमरे में नहीं आएंगे।

No comments