Breaking News

ये ‘होम मेड’ प्रोटीन शेक्स बनाएंगे 1 महीने में फैट से फिट


जब भी हम फिटनेस की बात करें तो सबसे पहले दिमाग में प्रोटीन शेक्स का ही ख्याल आता है। क्योंकि यह न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि सेहतमंद भी होते हैं। अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे होम मेड प्रोटीन शेक्स के बारे में बताएंगे, जो आपको 1 महीने में फैट से फिट बना देंगे। बाज़ार में भी आपको कई तरह के प्रोटीन शेक मिल जाएंगे लेकिन उनमें प्यूरिटी की गारंटी नहीं होती है और उनके साइड इफेक्ट्स भी बहुत होते हैं। इसलिए घर पर बनाए जाने वाले प्रोटीन शेक्स काफी बेहतर होते हैं।

प्रोटीन शेक बनाने की विधि

होम मेड प्रोटीन शेक बनाने के लिए बादाम, सोयाबीन, मूंगफली, मिल्क पाउडर 100 ग्राम क्वांटिटी में लें। इन सब को अच्छे से ग्राइंड कर पाउडर बना लें। इसे किसी एयरटाइट डिब्बे में रख कर यूज करें। आप इस पाउडर को दूध के साथ लेते हैं, तो बॉडी में प्रोटीन की जरूरत पूरी हो जाएगी। पोस्ट वर्कआउट और सोने के पहले दूध के साथ इस शेक का इस्तेमाल करें। अगर आप जिम जाते हैं तो इस पाउडर के 5 से 6 चम्मच दूध में डाल कर पिएं। इस पाउडर को आप अपने बच्चों को देना चाहते हैं तो दूध में केवल 2 चम्मच ही डालें। अगर कोई बुजुर्ग 4 से 5 चम्मच रोजाना प्रोटीन शेक के पिएं तो कैल्शियम की कमी दूर होती है। 2 चम्मच प्रोटीन पाउडर लेने से मह‍िलाओं को पीरियड्स से परेशानी में न‍िजात मिलती है।

शेक बनाने के लिए इस तरह यूज करें पाउडर
बनाना शेक : एक गिलास दूध में एक केले को ग्राइंड कर इसमें शहद और करीब चार चम्मच प्रोटीन शेक मिला लें।
बेरीज शेक : ब्लू और रेड बेरीज को ग्राइंड कर लें। इसे दूध में मिला लें या सीधे इसमें प्रोटीन पाउडर मिला कर पी सकते हैं।

बेर और वेजी शेक : बेर और वेजी शेक को तैयार करने के लिए दूध में ब्रोकली, एक केला, बेर, ऑलिव ऑयल और प्रोटीन पाउडर मिला कर ग्राइंड कर लें।

No comments