Breaking News

गूगल पर विज्ञापन देने के मामले में भाजपा सबसे आगे, कांग्रेस टॉप पांच में नहीं

bjp spends maximum on advertisement during loksabha elections, congress on number six

लोकसभा चुनाव के दौरान सर्च इंजन कंपनी गूगल पर विज्ञापन देने के मामले में भारतीय जनता पार्टी सबसे आगे है। गूगल पर विज्ञापनों पर खर्च करने के मामले में भाजपा ने सभी राजनीतिक दलों को पीछे छोड़ दिया है वहीं विज्ञापनों पर खर्च करने के मामले में कांग्रेस छठे नंबर पर है। 

खर्च किए 3.76 करोड़ रुपये

‘भारतीय पारदर्शिता रिपोर्ट’ के अनुसार राजनीतिक दलों और उनसे संबंद्ध घटकों ने फरवरी 2019 तक विज्ञापनों पर 3.76 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। भारतीय जनता पार्टी विज्ञापनों पर 1.21 करोड़ रुपये खर्च करने के साथ ही इस सूची में शीर्ष पर है, जो कि गूगल पर कुल विज्ञापन खर्चों का लगभग 32 फीसदीहै।

कांग्रेस ने खर्च किए 54 हजार रुपये

प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस इस सूची में छठे नंबर पर है, जिसने विज्ञापनों पर 54,100 रुपये खर्च किए हैं। रिपोर्ट के अनुसार भाजपा के बाद इस सूची में आंध्र प्रदेश की जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली वाईएसआर कांग्रेस पार्टी है जिसने विज्ञापनों पर कुल 1.04 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

दूसरे नंबर पर रही वाईएसआर

वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों के प्रचार के लिए 1.04 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। यह पार्टी दूसरे नंबर पर रही। ‘पम्मी साई चरण रेड्डी’ (प्रचारक) ने पार्टी के प्रत्याशियों पर 26,400 रुपये खर्च किए हैं।

तीसरे नंबर पर रही तेदेपा

रिपोर्ट में कहा गया कि तेलुगू देसम पार्टी (तेदेपा) और उसके प्रमुख चंद्र बाबू नायडू का प्रचार करने वाली ‘प्रमाण्य स्ट्रेटजी कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड’ 85.25 लाख रुपये खर्च करने के साथ इस सूची में तीसरे नंबर पर है। नायडू का प्रचार करने वाली एक अन्य पार्टी ‘डिजिटल कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड’ 63.43 लाख रुपए का खर्च कर चौथे नंबर पर है। गूगल ने अपनी विज्ञापन नीति के उल्लंघन के कारण 11 में से चार राजनीतिक विज्ञापनदाताओं के विज्ञापन को ब्लॉक कर दिया है।

No comments