Breaking News

सुबह उठ कर करें ये 4 काम, पूरा दिन बीतेगा बढ़िया

morning-health-tips

सर्दियों में सुबह उठ कर काम करना और तैयार होकर काम पर निकलना बहुत मुश्किल सा लगता है। ठंड में भले ही उठने का मन न करे लेकिन फिर भी उठना तो पड़ता ही है। सुबह बिना मन के उठने के बाद पूरा दिन भला कैसे मूड ठीक रहेगा और सुबह ही मूड ठीक न रहे तो पूरा दिन कैसा जाएगा। दिन की शुरुआत अगर अच्छे मन और सही मूड से की जाए तो सारा दिन अच्छा जाता है। 

हम आपको बताने वाले हैं ऐसे खास 4 काम जो आप सुबह उठ कर लेंगे तो आपका सारा दिन बढ़िया बीतेगा … 

इससे पहले कि आप नहाना, तैयार होना और ब्रेकफस्ट बनाने जैसे भागदौड़ वाले काम शुरू करें कुछ देर के लिए गहरी सांस लेकर मेडिटेशन जरूर करें। 

अपनी सुबह की शुरुआत सकारात्मक और खुशियों से भरे विचारों के साथ करें और ईश्वर को याद करें। सुबह उठ थोड़ी एक्सरसाइज करें लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप जिम वाली हेवी-लिफ्टिंग एक्सरसाइज शुरू कर दें। 

इसकी बजाए आप चाहें तो हल्की-फुल्की स्ट्रेचिंग करके दिन की शुरुआत कर सकते हैं और महज 10 मिनट की थोड़ी सी एक्सरसाइज भी आपके मूड और दिन को बनाने के लिए काफी है। सुबह उठते ही 1 गिलास पानी पीना हमारे दिन के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहद जरूरी है। 

जब आप नींद भगाने और जागने की कोशिश कर रहे हों तो चाय या कॉफी पीने की बजाए पानी पिएं। आप चाहें तो पानी में ही खीरा, सेब या नींबू का फ्लेवर ऐड कर सकते हैं। 

अगर आप चाहते हैं कि आपका शरीर दिनभर सही तरीके से काम करे और दिनभर थकान महसूस न हो तो इसके लिए बेहद जरूरी है कि आप रात में कम से कम 8 घंटे की नींद लें। 

दिनभर चाय और कॉफी के जरिए जो आप कैफीन की मात्रा लेते हैं उससे छुटकारा पाने और स्ट्रेस लेवल को कम करने में अच्छी नींद ही आपकी मदद करती है।

No comments