Breaking News

Shimla: चुनाव ड्यूटी देने वाले कर्मचारियों के लिए एयर एम्बुलैंस का हो सकता है इस्तेमाल


लोकसभा चुनाव में ड्यूटी देने वाले कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए एयर एम्बुलैंस का इस्तेमाल किया जा सकता है। मुख्य सचिव बी.के. अग्रवाल की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित बैठक में एयर एम्बुलैंस का प्रावधान करने पर चर्चा हुई ताकि किसी भी आपात स्थिति में चुनाव में ड्यूटी देने वाले कर्मचारियों को निकाल कर तुरंत चिकित्सा सुविधा प्रदान की जा सके। 

सामान्य प्रशासनिक विभाग को ऐसी स्थिति में चिकित्सा सुविधा और बचाव दल से युक्त हैलीकॉप्टर उपलब्ध करवाने को कहा गया है। बी.के. अग्रवाल ने ग्रामीण सड़कों और पोलिंग बूथ को जोडऩे वाले रास्तों के रखरखाव के निर्देश दिए।

उन्होंने भू-स्खलन की संभावना को देखते हुए सड़कों को बहाल करने के लिए मानव शक्ति और मशीनरी तैयार रखने को कहा। मुख्य सचिव ने सीमावर्ती क्षेत्रों में अवैध शराब, नकदी, अवैध हथियार और नशीले पदार्थों पर निगरानी रखने के भी निर्देश दिए। पुलिस विभाग को संवेदनशील स्थानों पर सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाकर निगरानी करने और सीमावर्ती राज्यों के आबकारी आयुक्तों से समन्वय रखने पर बल दिया। शिक्षा विभाग को चुनाव के दौरान अतिरिक्त श्रमशक्ति उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए हैं क्योंकि अधिकांश मतदान केंद्र शिक्षण संस्थानों में स्थापित होंगे।

मनाली-लेह राजमार्ग खोलने को शुरू होगा अभियान: मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवेश कुमार ने कहा कि बी.आर.ओ. मनाली-लेह राजमार्ग पर बर्फ साफ करने का अभियान शुरू करने की तैयारी कर रहा है और यह आश्वासन दिया है कि अपै्रल मध्य तक 13,050 मीटर ऊंचे रोहतांग पास को वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि रोहतांग सुरंग के प्रयोग से विशेष रूप से मतदान कर्मियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में सुविधा होगी। बी.आर.ओ. से इसकी अनुमति मांगी गई है।

No comments