Breaking News

स्प्लिट एंड से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय, आप पाएंगे खूबसूरत बाल


खूबसूरत बालों के सबसे बड़ें दुशमन होते हैं स्प्लिट एंड यानी दो मुंहे बाल। इसके बारे में तो हर महिला को अच्छे से पता होगा। आप सभी ने इनसे छुटकारा पाने के लिए काफी मशक्कत की होगी। महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट  इस्तेमाल करने के बाद भी कई बार कोई फायदा नहीं होता है। ऐसे में आपके काम आते हैं कुछ घरेलू उपाय। आज हम आपको ऐसे ही घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने बालों के स्प्लिट एंड्स को दूर कर सकती हैं। खूबसूरत बालों के लिए ये बहद सस्ते और आसान उपाय हैं। खास बात यह है कि इसमें इस्तेमाल होने वाली चीजें आपके घर में ही उपलब्ध होंगी। 

आइए, जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में …

एग मास्क : अंडे बालों के लिए अच्छे कंडीशनर का काम करते हैं। एग मास्क  बालों को पोषण देता है और उन्हें स्मूद बनाता है। एग यॉक में एक चम्मच शहद और एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। इस मास्क को बालों में करीब आधे घंटे लगाकर रखें। इसके बाद अपने शैम्पू से बालों को अच्छे से धो लें।

हॉट ऑयल मसाज : यह स्पिलट एंड्स खत्म करने का सबसे लोकप्रिय ट्राइड एंड टेस्टेड उपाय है। नारियल तेल या ऑलिव ऑयल  को थोड़ा सा गर्म कर लें। इस गुनगुने तेल से स्कैल्प पर मसाज करें। तेल को करीब एक घंटे तक स्कैल्प पर रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से शैंपू कर लें।

बादाम का तेल : नारियल तेल या ऑलिव ऑयल की जगह आप बादाम का तेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 4-6 चम्मच बदाम के तेल को एक कटोरी में लेकर थोड़ा गर्म कर लें। इस गर्म तेल से स्कैल्प का मसाज करें। इसे आप 1-2 घंटे से लेकर रात भर के लिए छोड़ सकती हैं। इसे धोने के लिए किसी हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल करें।

हनी मास्क : अपने नेचुरल तत्वों के कारण शहद  बालों से स्प्लिट एंड कम करने में मदद करता है। शहद और दही का एक पेस्ट बना लें और इसे बालों पर लगाएं। आधे घंटे तक इस मास्क को बालों पर लगा रहने दें। इसके बाद इसे शैंपू से धो लें।

No comments