Breaking News

गुना देवी मंदिर नड्डी, धर्मशाला हिमाचल प्रदेश ज़िला काँगड़ा


Guna Devi Temple: जैसा की आप जानते है की हिमाचल प्रदेश देवी देवताओ की भूमि है यंहा आपको थोड़ी थोड़ी दुरी में किसी न किसी देवी देवता के मंदिर देखने को मिलेंगे और उनका अपना-अपना इतिहास और वर्चस्व है ! आज हम ऐसे ही एक मंदिर के बारे में आपको जानकारी देने वाले है जो अपने आप में अदभुत और आलोकिक है ! जिस जगह पर यह मन्दिर स्तिथ है अगर उस जगह को हम यह कहे की वो जगह स्वर्ग से भी खुबसूरत है तो कोई अतिश्योक्ति नही होगी !



जी हाँ हम बात कर रहे है धोलाधार पर्वत के आँचल में स्तिथ गुना देवी मंदिर ! यह मंदिर हिमाचल प्रदेश के काँगड़ा जिले के मुख्यालय धर्मशाला से थोड़ी ही दुरी पर नड्डी नामक जगह पर स्तिथ है!

धर्मशाला से गुना देवी मंदिर की दुरी 13 किलोमीटर है! गुना देवी मन्दिर माँ काली को समर्पित है ! मंदिर चारो तरफ से घने देवदार के पेड़ो से घिरा हुआ है , यंहा लोग दूर दूर से आते है और पूजा अर्चना करते है ! गुना माता मंदिर में जा कर आपको शांति का एहसास होगा यंहा की खूबसूरती आपको मोहित कर देगी और आप यंहा ज्यादा से ज्यादा देर तक रहना पसंद करोगे !

गुना देवी मंदिर तक पहुँचने के लिए आपको सबसे पहले धर्मशाला आना होगा, धर्मशाला से आप मैक्लॉडगंज तक लोकल बस से सफर कर सकते है या आप टेक्सी की बुकिंग भी कर सकते है, धर्मशाला से मैक्लॉडगंज की दुरी लगभग 8 किलोमीटर है, यंहा से आपका गुना माता मंदिर तक का सफर 4 किलोमीटर का रहता है , आप चाहे तो इस सफर को टेक्सी से या पैदल जो आपको सही लगे वेसे कर सकते है, अगर आपको पैदल चलने में कोई परेशानी नही है तो मेरे हिसाब से आप इस सफर को पैदल पूरा करे अगर आपके साथ आपका ग्रुप है तो क्यूंकि पैदल क चलने से आपको रास्ते के बहुत से खुबसूरत नजारों से भी रूबरू होने का मौका मिलेगा !


मैक्लॉडगंज से गुना माता मन्दिर तक आपको बहुत से खुबसूरत स्थल देखने को मिलेंगे जेसे सेंट जॉन चर्च , आर्मी केंट , महादेव मंदिर , डल झील , आदि ! डल झील से गुना माता का मंदिर की दुरी सिर्फ 2 किलोमीटर है !



गुना माता मंदिर में पहुँच कर यंहा के खुबसूरत नजारों को देख कर आप अपने सफर की सारी थकान को भूल जाओगे ! मंदिर चारो तरफ से घने जंगलो से घिरा हुआ है और मन्दिर के सामने आपको धौलाधार पर्वत बर्फ से ढके हुए दिख जायंगे ! यंहा की खूबसूरती इस मन्दिर को चार चाँद लगा देते है!

Searches related to guna devi temple: gallu devi temple, gallu devi temple to triund distance
gallu devi temple to triund trek, mcleodganj to gallu devi temple, gallu devi temple elevation
gallu devi temple altitude,gallu devi temple temperature, dharamkot

No comments