Breaking News

DU का बड़ा फैसला राज्य बोर्ड के छात्रों को प्रवेश में मिलेगी अब राहत



डीयू में शैक्षणिक सत्र 2019-20 के होने वाले प्रवेश में राज्य बोर्ड के छात्रों को काफी राहत मिली है। क्योंकि इस वर्ष प्रशासन CBSE राज्य बोर्ड में पढ़ाए जाने वाले शैक्षिक विषयों को CBSE ने अपने शैक्षिक विषयों की लिस्ट में शामिल कर लिया है। आपको बता दें कि स्टैडिंग कमेटी की बैठक में यह प्रस्ताब दिया गया है कि पाठ्यक्रम की तीसरी लिस्ट को भी जारी किया जाएगा। जिसमें राज्य बोर्ड के एकेडमिक विषय भी होंगे।
दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए अब तक के बेस्ट चार विषयों की गणना में विषयों की दो लिस्ट जारी होती थी। जहां पहली लिस्ट में एकेडमिक विषय होते थे तो वहीं दूसरी लिस्ट में नॉन एकेडमिक वोकेशनल विषय होते हैं। इनको अब तक बेस्ट फोर विषयों की लिस्ट में शामिल किया जाता था तो कुछ फीसदी अंक कट जाते थे।

आपको बता दें कि डीयू में CBSE Board के अतिरिक्त 34 बोर्ड स्कूल के छात्र भी इसमें प्रवेश लेते हैं। वहीं अब तीसरी लिस्ट में एकेडमिक विषय आने से उनके अंकों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा DU में स्नातक स्तर के प्रवेश में बेस्ट फोर विषयों के आधार पर होते हैं। 

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में बॉयोकेमिस्ट्री विषय पढ़ाया जाता है और उसे नॉन एकेडमिक विषय की लिस्ट में जोड़ा जाता है। बॉयोकेमिस्ट्री का सिलेबस बायोलॉजी के समान ही होता है। सिर्फ इसके नाम में ही थोड़ा बदलाव किया गया है। इस लिए इसे तीसरी लिस्ट में शामिल किया गया है। लॉजिक एंड फिलॉसफी, आंध्र प्रदेश बोर्ड में मैथमेटिक्स-ए, मैथमैटिकस-बी को कुछ अन्य विषय को इस लिस्ट में शामिल किया गया है। देखा जाएं तो महाराष्ट्र बोर्ड के मैथमेटिक्स और स्टैटिक्स के पेपर को CBSE के मैथमेटिक्स के समान ही माना रखा गया है।

No comments