Breaking News

जानिए शुभ संकेतों के बारे में और क्या होता है उनका असर


हम अपने कार्यों की सफलता के लिए शुभ-अशुभ शकुन का विचार करते ही है। घर से किसी काम के लिए निकलते समय अगर कोई शुभ संकेत हो जाता है तो हम अंदाजा लगा लेते हैं कि ये कार्य जरूर सफल होगा और अगर कोई अशुभ संकेत होता है तो हम कुछ उपाय करने का प्रयास करते हैं ताकि कार्य में विध्न न हो। शुभ व अशुभ प्रकृति के संकेत माने जाते है। इन शुभ अशुभ शकुनों को समझकर हम अवश्य सफल हो सकते है। 

आज हम आप को कुछ शुभ- अशुभ संकेतों के बार में बता रहे हैं…

  1. यदि प्रातः काल जागते ही शंख, घंटा, भक्ति संगीत आदि का स्वर सुनाई दे तो अत्यंत शुभ होता है। आपका पूरा दिन हर्षपूर्ण बीतेगा।
  2. यदि जागने पर सबसे पहले दही या दूध से भरे पात्र पर निगाह पड़े तो भी शुभ समझा जाता है।
  3. यदि सुबह-सुबह घर में कोई भिखारी आ जाए तो यह समझे कि आपका फंसा हुआ या उधार दिया हुआ धन आपको शीघ्र ही वापस मिलेगा।
  4. यदि घर से किसी कार्य से बाहर जाते हुए तो आपके सामने सुहागन स्त्री अथवा गाय आ जाए तो कार्य में पूर्ण सफलता मिले का योग बनता है ।
  5. कार्य के लिए जाते हुए आपके सामने कोई व्यक्ति गुड़ ले जाता हुआ दिखे तो बहुत अधिक लाभ होता है।
  6. यदि रास्ते में कोई प्राणी सुन्दर फूल या हरी घास लेकर जाता मिले या आपको किसी दुकान में यह नज़र आ जाये तो बहुत शुभ होता है ।
  7. जाते समय मार्ग में कोई भी स्त्री/पुरुष दूध या पानी से भरा बर्तन लेकर दिख जाये तो यह बहुत ही शुभ शकुन होता है ।
  8. यात्रा में जाते समय भगवान की आरती ,भजन आदि सुनाई दे तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है , आपकी यात्रा के सफल होने के पुरे योग है ।
  9. यदि मार्ग में हसंता खेलता हुआ बालक और फल फूल बेचने वाला कोई नज़र आ जाये तो आपको निसंदेह लाभ की प्राप्ति होगी।
  10. यदि किसी भी कार्य के लिए जाते समय जब आप कपड़े पहने और आपकी जेब से पैसे गिर जाए तो यह धन प्राप्ति का संकेत है। और यदि कपड़े उतारते समय भी ऐसा ही हो तो भी यह शुभ शकुन होता है।
  11. यदि आपके शरीर पर चिड़िया बीट कर दे तो यह समझिये की आपकी दरिद्रता दूर होने वाली है। ये बहुत ही शुभ शकुन हैं ।

यदि घर से बाहर निकलते ही आप वर्षा से भीग जाएं तो यह बहुत ही शुभ शकुन है। कार्य के लिए जाते समय आपको राह में साधु, सन्यासी आदि दिखाई दें तो यह भी आपकी यात्रा के लिए अति शुभ शकुन होता है ।

ध्यान रखें यदि ब्राह्मण, घोड़ा, हाथी, नेवला , बाज, मोर, दूध, दही, फल, फूल, कमल, भक्ति संगीत, अन्न, जल से भरा कलश, बंधा हुआ पशु, मछली, प्रज्वलित अग्नि, छाता, वैश्या, कोई भी शस्त्र, कोई भी रत्न, स्त्री, कन्या, धुले हुए वस्त्र सहित धोबी, घी, मिट्टी, सरसों, गन्ना, शव यात्रा, पालकी, ध्वजा, बकरा, अपना प्रिय मित्र, बच्चे के सहित स्त्री, गाय बछड़ा सहित, सफेद बैल, साधु, कल्पवृक्ष, शहद, शराब, या कूड़े से भरी टोकरी,सामान से लदा वाहन यदि यात्रा के वक्त यह कुछ भी राह में पड़ जाए तो निश्चय ही आपको सफलता प्राप्त होगी

No comments