Breaking News

9 बजे तक के रुझानों में NDA 220 और UPA 114 सीटों पर आगे


Lok Sabha Elections Results 2019: लोकसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से जारी है. 9 बजे तक के रुझानों पर गौर करें तो एनडीए 220 सीटों पर आगे है. यूपीए 114 सीटों पर आगे है और अन्य 87 सीटों पर आगे है. वोटिंग शुरू होते ही तय नियम के तहत पहले पोस्टल बैलेट की गिनती हुई.

लोकसभा चुनाव के लिए 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में 542 सीटों पर वोट डाले गए. इस चुनाव में मुख्यतौर पर सत्तारूढ़ बीजेपी का मुकाबला कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए से है. कई राज्यों में क्षेत्रीय पार्टियों का दबदबा है.

Lok Sabha Elections Results: 9 बजे तक के रुझान
बीजपी+:  220
कांग्रेस+: 114
महागठबंधन: 8
टीएमसी: 6
बीजेडी:
टीडीपी:
वाईएसआर कांग्रेस:
टीआरएस:

चुनाव आयोग ने देश में 4000 से अधिक मतगणना केन्द्र बनाये हैं. मतगणना केन्द्रों से प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी ऑनलाइन सिस्टम के जरिये मतगणना के रुझानों को अपडेट करेंगे. इस चुनाव में पंजीकृत 90.99 करोड़ मतदाताओं में से करीब 67.11 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. भारतीय संसदीय चुनाव में यह अब तक का सर्वाधिक मतदान है.

लोकसभा चुनाव परिणाम LIVE देखें

लोकसभा चुनाव में पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के परिणामों का मिलान पेपर ट्रेल मशीनों से निकलने वाली पर्चियों से किया जाएगा. यह मिलान प्रति विधानसभा क्षेत्र में पांच मतदान केंद्रों में होगा. चुनाव मैदान में किस्मत आजमा रहे प्रमुख नेताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा विभिन्न केंद्रीय मंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव सहित विभिन्न दलों के प्रमुख नेता शामिल हैं.

No comments