Breaking News

इन तीन जिलों में बंटेगी स्मार्ट वर्दी, कलरफुल ड्रेस में दिखेंगे विद्यार्थी


प्रदेश के तीन जिलों बिलासपुर, हमीरपुर और लाहौल स्पीति में सबसे पहले स्मार्ट स्कूल वर्दी बंटेगी। इन तीनों जिलों से वर्दी के सैंपल जांच को दिल्ली भेज दिए गए हैं। जून के पहले हफ्ते में इन जिलों में वर्दी का आवंटन शुरू होगा। बिलासपुर, हमीरपुर और लाहौल स्पीति के स्कूलों में वर्दी की सप्लाई पहुंचा दी है। चंबा जिला के कुछ क्षेत्रों में भी वर्दी की सप्लाई पहुंचना शुरू हो गई है चुनाव आचार संहिता हटते ही शिक्षा विभाग ने वर्दी देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

अटल स्कूल वर्दी योजना के तहत स्मार्ट वर्दी का जून से सरकारी स्कूलों में आवंटन शुरू होगा। दिल्ली स्थित श्रीराम लैब में वर्दी के सैंपल जांचने के बाद स्कूलों में वर्दी बांटी जाएगी। जून महीने से प्रदेश में पहली बार सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थी निजी स्कूलों की तर्ज पर कलरफुल ड्रेस में दिखेंगे। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 8.30 लाख विद्यार्थियों को स्मार्ट स्कूल वर्दी दी जानी है।

साल 2018-19 के लिए 57.90 करोड़ से स्मार्ट वर्दी की खरीद की गई है। पहली से जमा दो कक्षा के विद्यार्थियों को स्मार्ट वर्दी के दो-दो सेट दिए जाएंगे। पहली से दसवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को वर्दी की सिलाई का पैसा अलग से दिया जाएगा जबकि जमा एक और जमा दो के विद्यार्थियों को सिलाई का पैसा नहीं दिया जाएगा। वर्दी की सिलाई के लिए विद्यार्थियों को प्रति सेट 100 रुपये दिए जाएंगे।

पहली से जमा दो कक्षा तक पढ़ने वाली छात्राओं को तीन रंगों की चेकदार स्मार्ट वर्दी दी जाएगी। सरकार ने लड़कियों के लिए लाल, काले और सफेद रंग की चेकदार वर्दी को मंजूर किया है। छठी से बारहवीं तक की छात्राओं को दुपट्टा भी दिया जाएगा। वहीं लड़कों की वर्दी ग्रीन रंग की पैंट और ग्रीन रंग की चेक शर्ट होगी।

No comments