Breaking News

नहाते समय बिल्कुल नहीं करनी चाहिए ये 3 गलतियां, तीसरी गलती तो सब करते हैं


हर चीज में गलती की संभावना बनी रहती है, यहां तक कि नहाने में भी। यह भले ही रिलेक्सिंग एक्टिविटी है लेकिन अगर आपने इसमें भी कुछ आम गलतियां कर दी तो यह नुकसानदायक भी हो सकती है। जानकर हैरानी तो होती है कि नहाने का भी सही और गलत तरीका होता है। अगर आप सही तरीके से नहाते हैं तो इससे आपका स्ट्रेस रिलीव होता है, ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, सिरदर्द या पीठ दर्द दूर होता है। आपके मसल्स रिलेक्स होते हैं। लेकिन कुछ गलतियां आपके लिए हानिकारक हो सकती है। यहां जानिए।

इन 3 गलतियों को न करें:

1) बहुत से लोग नहाने में काफी समय लगाते हैं। लेकिन ज्यादा देर तक नहाना आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा 10 या 15 मिनट तक ही नहाएं। इसके अलावा आप जब भी नहाएं तो स्किन को कभी रगड़कर तौलिए से साफ ना करें। वहीं नहाने के बाद स्किन पर मॉस्चुराइज़र ज़रूर लगाएं ताकि आपकी स्किन में नमी बनी रहे।

2) नहाते समय हम सभी साबुन का उपयोग करते है और बाजार में कई तरह के साबुन उपलब्ध है केमिकल युक्त और हर्बल साबुन लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा की नमी छीन जाती है क्योंकि साबुन में मौजूद कठोर रसायन आपके शरीर को साफ सुथरा करने में मदद तो जरुर करते हैं लेकिन इसके ज्यादा उपयोग से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है इसीलिए आपको साबुन के जगह बॉडी वाश का इस्तेमाल करना चाहिए या फिर हर्बल साबुन का उपयोग करें।

3) अगर आप भी नहाने के बाद तौलिये से रगड़ रगड़ कर तुरंत शरीर को पोछ कर सुखाने लगते हैं तो ऐसा न करें। इससे स्किन ड्राई हो जाती है जिससे आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इसकी बजाय एक मुलायम तौलिया लें और नहाने के बाद उससे शरीर को थपथपायें और फिर उसे नैचुरली सूखने दें।

तो दोस्तों अब आप सब यह जान ही गए होंगे कि नहाने के समय में कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए और इन गलतियों के साथ हमारे शरीर पर क्या नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। अगर आपके बच्चे और आपके घर में कोई सदस्य इन गलतियों को लगातार दोहरा रहा हो तो आप उनको सावधान कर दें और उन गलतियों को आगे से कभी ना करने दें।

No comments