Breaking News

जयराम बोले- अंग्रेजी का ज्ञान होना जरूरी, यूरोप दौरे में आईं कई दिक्कतें


मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि अंग्रेजी का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। बीते दिनों यूरोप के दौरे के दौरान उन्हें कई तरह की दिक्कतें पेश आईं। राज्य अतिथि गृह पीटरहॉफ में आयोजित शिक्षा विभाग के कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने मंच से अपने मन की बात कही। उन्होंने कहा कि यूरोप दौरे के दौरान मिले नेताओं से वह कहना तो बहुत कुछ चाहते थे लेकिन बोल नहीं पाए। जर्मनी में लोग अंग्रेजी की जगह जर्मन भाषा बोलते हैं, ऐसे में उन्होंने वहां हिंदी बोली।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले होमवर्क नहीं करने पर शिक्षकों द्वारा बच्चों को मुर्गा बना दिया जाता था। मुख्यमंत्री ने हंसी मजाक करते हुए शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज से पूछा - भारद्वाज जी क्या अब भी स्कूलों में मुर्गा बनाया जाता है।

इस पर सभागार में खूब ठहाके लगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब हालात बदल गए हैं। अभिभावक स्कूल पहुंचकर शिक्षकों से उलझ पड़ते हैं। मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से गुणात्मक शिक्षा पर जोर देते हुए सभी भाषाओं का विद्यार्थियों को ज्ञान देने पर जोर दिया।

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने शिक्षकों से अध्यापन के प्रति ईमानदारी से काम करने की अपील की। उन्होंने कहा कि बीते डेढ़ साल के कार्यकाल के दौरान प्राथमिक स्कूलों में छह हजार से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती की गई है। अन्य रिक्त पद भरने की प्रक्रिया भी जारी है।

No comments