Breaking News

इस दिन शुरू होगा ऐतिहासिक मिंजर मेला, होंगी आठ सांस्कृतिक संध्याएं


भगवान रघुवीर को मिंजर अर्पित करने की रस्म अदा करने के साथ ही रविवार को ऐतिहासिक मिंजर मेला शुरू हो जाएगा। मेले के दौरान आठ सांस्कृतिक संध्याएं होंगी। ऐतिहासिक चौगान में ध्वजारोहण होगा। इससे पहले नगर परिषद कार्यालय चंबा से मिंजर शोभायात्रा निकाली जाएगी। इसमें नगर परिषद पदाधिकारियों समेत उपायुक्त चंबा शामिल होंगे। लक्ष्मीनारायण और बंसी गोपाल मंदिर में मिंजर चढ़ाई जाएगी। इसके बाद मिर्जा परिवार के सदस्य एजाज मिर्जा पैलेस में स्थित भगवान रघुवीर को मिंजर अर्पित करेंगे।

इसी के साथ ऐतिहासिक मिंजर मेले का विधिवत शुभारंभ होगा। मिंजर मेला हिंदू-मुस्लिम एकता और भाईचारे का प्रतीक है। सदियों पुरानी परंपरा के तहत आज भी मिर्जा परिवार के सदस्य मिंजर तैयार करते हैं और सबसे पहले इसी परिवार के सदस्य की ओर से भगवान रघुवीर को मिंजर अर्पित की जाती है।

मेले की पहली सांस्कृतिक संध्या लाफ्टर नाइट होगी। हास्य कवि पद्मश्री सुरेंद्र शर्मा श्रोताओं को लोटपोट करेंगे। प्रथम संध्या के दौरान विशेष बच्चों की ओर से व्हील चेयर डांस प्रस्तुत किया जाएगा।

इसके अलावा ‘सलाम शहीदों को’ देशभक्ति पर आधारित कार्यक्रम होगा। उपायुक्त चंबा विवेक भाटिया ने बताया कि मेले के आयोजन को लेकर समस्त तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

No comments