Breaking News

ये आसान उपाय आजमाकर स्मोकिंग से पाए निजात, जानिए


सिगरेट की लत भी इंसान की सेहत हेतु अच्छी नहीं होती है: सिगरेट को लेकर बात करे तो आपको ये बता दें कि लत चाहे किसी भी चीज की क्यों न हो आदमी के लिए ठीक नहीं होती है। ऐसे ही सिगरेट की लत भी इंसान की सेहत हेतु अच्छी नहीं होती है। सिगरेट की लत धीरे-धीरे इंसान के शरीर को भीतर से खोखला कर देती है एवं अंत में जाकर ये आदमी को मारकर ही दम लेती है। इसलिए आज हम आपको सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के लिए कुछ जरुरी उपायों के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन की रक्षा कर सकते है।

- आंवले के टुकड़े में नमक मिलाकर सूखा लेवे। धूम्रपान की लालसा होने पर इन टुकड़ो को चूसिए। इसमें उपस्थित विटामिन-सी निकोटिन लेने की लालसा को घटाता है।

- अदरक के टुकड़े कर उसमे काला नमक एवं नींबू मिलाकर सूखा लेवे। जब यह सूख जाए तो इसे अपनी जेब में रखिए। सिगरेट की तलब लगे तो इसे मुख में रखिए। अदरक में उपस्थित सल्फर सिगरेट की तलब को दूर करता है।

- अपने शर्ट की जेब में सिगरेट के स्थान पर मुलेठी रखिए। जब भी धूम्रपान का मन करें तो आप मुलेठी को काफी बढ़िया तरीके से चबाइए, आपकी धूम्रपान की इच्छा घट जाएगी। इसके संग ही इससे आपका पेट भी सही रहेगा।

- आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिर्फ धूम्रपान ही नहीं किसी भी तरह के नशे को दूर करने हेतु शहद बहुत ही उपयोगी औषधि है। शहद में विटामिन, एंजाइम व प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते है जो धूम्रपान की तलब को छुड़वाने में सहायता करते है।

No comments