Breaking News

World Cup 2019: विश्व कप के 3 बड़े रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं रोहित शर्मा


इंग्लैंड में खेले जा रहे 2019 विश्व कप में अभी तक हमें वो सब कुछ देखने को मिला है, जिसकी उम्मीद इस विश्व कप के शुरू होने से पहले की गयी थी। कुछ शानदार पारियां, रोमांचक मैच तथा कुछ बहुत ही बेहतरीन कैच, जो इस टूर्नामेंट में अभी तक के सफर में आकर्षण का केंद्र बने हैं।
भारत के लिहाज से ये विश्व कप अभी तक शानदार रहा है। भारतीय टीम ने अभी तक के अपने 7 मुकाबलो में से 5 मुकाबलों में जीत दर्ज की है।
भारत के ऊपरी क्रम के बल्लेबाजों ने अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है। भारत के लिए इस विश्व कप में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने सबसे अधिक रन बनाये हैं। रोहित शर्मा ने सात मैचों में तीन शतक की मदद से कुल 440 रन बनाए हैं।
रोहित ने अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत शानदार तरीके से की थी, जहाँ उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले ही मैच में शतक लगाया था। वह पारी उनके अंदाज के विपरीत खेली गयी पारी थी जहाँ उन्हें अपने रनो के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा था। लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में रोहित अपने पूरे रंग में नज़र आये और बड़े ही आसानी से मैदान के चारो तरफ शॉट्स लगाए थे।
जिस तरह के फॉर्म में रोहित अभी चल रहे हैं, उनसे ये उम्मीद की जा सकती है की वो इस विश्व कप के अंत तक कुछ कीर्तिमान अपने नाम करेंगे:
#1 विश्व कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा
अभी विश्व कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है जिन्होंने 2003 के विश्व कप में 673 रन बनाये थे। तेंदुलकर ने उस विश्व कप में अपने ही कीर्तिमान को तोड़ा था जो उन्होंने 1996 के विश्व कप में 523 रनो के साथ बनाया था।
रोहित ने इस विश्व कप में अब तक 7 मैचों में 440 रन बनाये हैं और उनके पास आगे जाते हुए इस प्रतियोगिता में तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ने का सुनहरा मौका है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 विश्व कप में सर्वाधिक निजी स्कोर का रिकॉर्ड

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा की खासियत यह है की वो जब भी शतक बनाते हैं तो बड़ा शतक बनाते हैं। एक बार जब उन्हें अच्छी शुरुआत मिल जाती है तो वो कोशिश करते हैं कि क्रीज़ पर लम्बा वक़्त बिताए।
रोहित दुनिया के एक मात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके नाम एकदिवसीय क्रिकेट में 3 दोहरे शतक जड़ने का कीर्तिमान दर्ज है। उनके नाम एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे बड़े निजी स्कोर का कीर्तिमान भी दर्ज है, जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में बनाया था। रोहित ने वहां 264 रनो की अविश्वसनीय पारी खेली थी।
अगर विश्व कप की बात करें तो सबसे बड़े निजी स्कोर का कीर्तिमान मार्टिन गप्टिल के नाम है जिन्होंने 2015 के विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ 237 रनो की पारी खेली थी। जिस तरह से इस विश्व कप में रोहित के बल्ले से रन निकल रहे हैं, इस बात की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता की वो गप्टिल के विश्व कप में सबसे बड़े निजी स्कोर के कीर्तिमान को तोड़ सकते हैं।

#3 विश्व कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड

रोहित शर्मा
इस विश्व कप में रोहित ने अपने खेलने के तरीके में थोड़ा सा बदलाव किया है और शुरुआत से ही आक्रामक शॉट नहीं खेलते। वह शुरू में थोड़ा सा वक़्त लेते हैं और एक बार जब उनकी नजरे जम जाती हैं, तब वह अपने शॉट्स खेलते हैं। उनकी ये रणनीति भारत के लिए कारगर साबित हुई है क्योंकि रोहित के पास ये काबिलियत है कि अगर वो धीमी शुरुआत भी करते हैं तो बाद में उसकी भरपाई कर सकते हैं।
रोहित की शुरुआत में वक़्त लेने की ये रणनीति ही है जिसकी वजह से अब तक वो इस विश्व कप में लम्बी पारियां खेल पाए हैं और तीन शतक उनके खाते में हैं। विश्व कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा शतक लगाने का कीर्तिमान पूर्व श्रीलंकाई कप्तान कुमार संगकारा के नाम है जिन्होंने पिछले विश्व कप में चार शतक लगाए थे। रोहित इस टूर्नामेंट में अगर दो शतक और जड़ते हैं तो वह इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लेंगे।

No comments