Breaking News

अगर आप पायलट बनना चाहते हैं तो 12वीं कक्षा में होने चाहिए इतने मार्क्स


सभी छात्र अपने लिए अलग करियर चुनते हैं, जिसमें कुछ छात्र डॉक्टर, इंजीनियर, व्यापारी या कुछ पायलट बनने का सपना देखते हैं ,हालांकि कम छात्रों को पायलट बनने के तरीके के बारे में जानकारी है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पायलट बनने के लिए कुल खर्च कितना है। इसके अलावा पायलट बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए। हालांकि एक अच्छा पायलट बनना आसान नहीं है, इसके लिए आपको बहुत पढ़ाई करनी होगी। दरअसल, आज हम आपको कमर्शियल पायलट बनने का तरीका बताने जा रहे हैं।
 
जानिए, क्या होती है पायलट बनने की पूरी प्रक्रिया, कितनी सैलरी मिलती है, क्या होनी चाहिए योग्यता योग्यता

पायलट बनने के लिए किसी भी उम्मीदवार के पास फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के साथ 12 वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा, उनके अंक 50 प्रतिशत से कम नहीं होने चाहिए और वे भारत के नागरिक भी हो। पायलट बनने के लिए, कैंडिडेट की ऊंचाई कम से कम 5 फीट होनी चाहिए और उनका आईविजन भी सही होना चाहिए, अंग्रेजी भी फर्राटेदार बोलते हो।

 एक निजी पायलट लाइसेंस के लिए आवेदन करें

एक निजी पायलट लाइसेंस के लिए, आपको एसपीएल को क्लियर करना होगा और उसके बाद, आप लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं और प्रशिक्षण पूरा कर सकते हैं। कमर्शियल पायलट लाइसेंस के लिए आवेदन करें

एक बार जब आप एसपीएल और पीपीएल का प्रशिक्षण पूरा कर लेते हैं तो आप एक कमर्शियल पायलट बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि, इसके लिए, आपको कुछ प्रवेश परीक्षाएँ क्लियर करनी होंगी और उसके बाद ही आपको कमर्शियल पायलट कहा जाएगा। जानें क्या होता है, पायलट बनने की पूरी प्रक्रिया, कितना वेतन होना चाहिए, योग्यता प्रशिक्षण संस्थान क्या होना चाहिए (1) एक्युमेन स्कूल ऑफ पायलट ट्रेनिंग, दिल्ली इंटरनेशनल स्कूल ऑफ एविएशन, आईएसए, नई दिल्ली (2) एशियाटिक इंटरनेशनल एविएशन एकेडमी, इंदौर (३) इंडियन एविएशन एकेडमी, मुंबई (४) ब्लू डायमंड एविएशन, पुणे कितना खर्च आता है

पायलट बनने की पूरी प्रक्रिया में 25 से 30 लाख रुपये का खर्च आता है। कितनी तनख्वाह मिलती है

कमर्शियल पायलट को औसत वेतन डेढ़ लाख रुपये मिलता है। लेकिन हाल ही में, एयर इंडिया से प्राप्त सह-पायलट की रिक्ति में, कंपनी ने 2.1 लाख रुपये का वेतन दिया था, जिसका अर्थ है कि इस पेशे में वेतन बहुत अच्छा है।

No comments