Breaking News

जानें गूगल का नए ऑपरेटिंग सिस्टम कैसे करेगा काम, किस स्मार्टफोन होगा सपोर्ट


दुनिया की दिग्गज सर्च इंजन कंपनी गूगल (Google) ने हाल ही के दिनों में अपना लेटेस्ट एंड्रॉयड 10 (Android 10) बीटा ऑपरेटिंग सिस्टम को लॉन्च किया है। गूगल ने एंड्रॉयड क्यू (Android Q) को ही एंड्रॉयड 10 के नाम से पेश किया है। एंड्रॉयड को पूरे 10 साल होने के अवसर पर इस ऑपरेटिंग सिस्टम की पेशकश की है। गूगल ने इससे पहले अपने सारे प्लेटफॉर्म को डैसर्ट्स का नाम दिया है। साथ ही सभी प्लेटफॉर्म अल्फाबेटिकल क्रम में रखा है।

गूगल ने हाल में लॉन्च हुए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 10 को नया लोगो दिया है, जिसमें एंड्रॉयड रोबोट ऊपर की तरफ बैठा हुआ देखा जा सकता है। बेहतर दर्श्ती के लिए कंपनी ने इसमें ग्रीन के बदले ब्लैक कलर दिया है। यह माना जा रहा है कि आने वाले दिनों गूगल एंड्रॉयड 10 के फूल वर्जन को रोल आउट कर देगा। गूगल ने इस ऑपरेटिंग सिस्टम का बीटा वर्जन भी जारी कर दिया है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि गूगल का नया एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम किन स्मार्टफोन्स को सपोर्ट करेगा। इसके साथ ही हम आपको इसके फीचर्स भी बताएंगे। तो चलिए जानते हैं एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम को विस्तार से......

एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम इन स्मार्टफोन पर करेगा काम

गूगल पिक्सल सीरीज के स्मार्टफोन:
गूगल सबसे पहले नए सिस्टम को पिक्सल सीरीज के स्मार्टफोन्स पर रोल आउट किया जाएगा। फिलहाल, इसका बीटा वर्जन पिक्सल 3एक्स एल पर मौजूद है। गूगल ने जल्द ही पिक्सल 3, पिक्सल एक्सएल, पिक्सल 2, पिक्सल 3ए और पिक्सल 3ए एक्सएल स्मार्टफोन में एड्रॉयड 10 का सपोर्ट देगा।

यह भी जानकारी मिली है कि गूगल पिक्सल सीरीज के नए गूगल पिक्सल 4 स्मार्टफोन को अक्टूबर में लॉन्च कर सकता है। इसमें कंपनी डुअल कैमरा और फेस आईडी जैसे फीचर्स दे सकती हैं। साथ ही गूगल इस फोन में सोली रैडर तकनीक दे सकता है, जिससे यह फोन एयर जैश्चर को पहचान सकेगा।

नोकिया के स्मार्टफोन: एंड्रॉयड 10 नोकिया 7 प्लस, नोकिया 6.1 प्लस और नोकिया 6 स्मार्टफोन को सपोर्ट कर सकता है। वहीं, एचएमडी ग्लोबल ने जानकारी दी है कि यह ऑपरेटिंग सिस्टम 2020 तक नोकिया के ज्यादातर स्मार्टफोन में मौजूद होगा। इसके अलावा एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम नोकिया 8 सिरोको, नोकिया 5.1 प्लस, नोकिया 1 प्लस, नोकिया 3.1, नोकिया 2.1 और नोकिया 1 में सपोर्ट करेगा।

वनप्लस के स्मार्टफोन: वनप्लस 7 प्रो, वनप्लस 7, वनप्लस 6टी और वनप्लस 6 स्मार्टफोन को एंड्रॉयड क्यू बीटा वर्जन मिल चुका है। अब कयास लगाएं जा रहे हैं कि इन स्मार्टफोन को जल्द ही एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम का अपडेट मिल सकता है। सबसे पहले वनप्लस 7 सीरीज के स्मार्टफोन को ही अपडेट मिलेगा। इसके बाद जाकर वनप्लस 6 सीरीज और इससे पुराने वर्जन के स्मार्टफोन को एंड्रॉयड 10 का अपडेट मिलेगा।

शाओमी के स्मार्टफोन: रिपोर्ट से जानकारी मिली है कि शाओमी अपने स्मार्टफोन में एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम का सपोर्ट दे सकता है। यह वर्जन एमआईयूआई 11 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ पेश किया जाएगा। यह माना जा रहा है कि शाओमी एंड्रॉयड 10 को अगामी एमआई ए3 के साथ लॉन्च किया जा सकता है। एमआई9 और मिक्स 3 5जी स्मार्टफोन एंड्रॉयड क्यू बीटा वर्जन टेस्टिंग फेस में हैं, इसका मतलब है कि जल्द ही यूजर्स को एंड्रॉयड 10 का अपडेट मिल सकता है। लेकिन चीनी कंपनी इन फोन्स को भारतीय बाजार में लॉन्च नहीं करेगी।

वीवो के स्मार्टफोन: एंड्रॉयड क्यू बीटा वर्जन में वीवो के कई स्मार्टफोन मौजूद हैं, जिसमें वीवो एक्स27, वीवो नेक्स एस और वीवो नेक्स ए स्मार्टफोन शामिल हैं। जल्द ही एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम इन फोन्स के लिए रोल आउट हो जाएगा।

एंड्रॉयड 10 के संभावित फीचर्स
डार्क मोड: गूगल अगामी ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉ़यड 10 में डार्क मोड दे सकता है। यह फीचर यूआई और एप्स में काम करेगा। डार्क मोड से आपके फोन की लाइफ बढ़ जाएगी, साथ ही आपका फोन कम पावर कंज्यूम करेगा। इस फीचर में आप आसानी से फोन की थीम को चेंज कर सकते हैं।

वाई-फाई के लिए क्यूआर कोड: गूगल नए ऑपरेटिंग सिस्टम में वाई-फाई के लिए नया क्यूआर कोड का फीचर दे सकता है। इस फीचर के माध्यम से यूजर्स आसानी से वाई-फाई कनेक्ट कर सकेंगे। इसके साथ ही यूजर्स अपने वाई-फाई के लिए क्यूआर कोड जनरेट कर सकेंगे। यूजर्स क्यूआर कोड को स्कैन कर वाई-फाई कनेक्ट कर सकेंगे।
बबल्स: गूगल बबल्स फीचर को एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में जोड़ सकता है। इस फीचर में यूजर्स को मैसेज आने पर बबल्स के रूप में नोटिफिकेशन मिलेगा। यदि यूजर्स के दूसरे एप के इस्तेमाल करने के साथ भी यह फीचर अपना काम करेगा। वहीं, इस फीचर को ऑफ भी किया जा सकता है।

सेटिंग पैनल: इस फीचर के माध्यम से यूजर्स सीधे ही फोन की सेटिंग में जा सकते हैं। सेटिंग पैनल यूजर्स को प्रासंगिक सेटिंग का एक्सेस देगा, जो कि यूजर्स वर्तमान में भी ओपन करते हैं।

No comments