Breaking News

नींद बना रही आपको बूढ़ा, जानते हैं कैसे ?


यदि आप ज्यादा सोने के शौक़ीन हैं तो सावधान हो जाइए। क्योंकि एक ताजा शोध से इस बात का खुलासा हुआ हैं कि नौ घंटे से अधिक सोने वालों की उम्र नौ घंटे से कम सोने वालो की तुलना में कम होती हैं। इसका मतलब यह हुआ कि यदि आप रात में घंटो तक कुम्भकरण की तरह पड़े रहते हैं तो इस बात की सम्भावना अधिक हैं कि आपकी मौत समय से पहले यानी कम उम्र में ही हो जाए। .

शोध में इस बात का भी खुलासा किया गया हैं कि जल्दी मृत्यु का खतरा उन्हें ज्यादा होता हैं जो रात में सोते ज्यादा हैं लेकिन दिन में शारीरिक श्रम कम करते हैं। नींद पर अध्ययन के अतिरिक्त शोध में यह भी पाया गया कि अधिक समय तक बैठे रहने और कोई श्रम ना करने वालो की मौत भी जल्दी हो सकती हैं। यानी यदि आप 7 घंटो से ज्यादा बैठते हैं और कोई शारीरिक एक्टिविटी नहीं करते तो आगे चलकर यह आदत आप के जान के लिए खतरे का कारण बन सकती हैं।

शोधकर्ताओं ने लोगो को शारीरिक श्रम और व्यायाम करने की सलाह दी हैं। ऐसा करने से आपके सोने और बैठे रहने का होने वाला नुकसान व्यायाम एवं श्रम से कवर हो जाएगा। शोधकर्ताओं के अनुसार हमे इन आदतों को गंभीरता से लेना चाहिए। यह आदतें हमारे शरीर के लिए उतनी ही खतरनाक हैं जितना की धूम्रपान, तम्बाकू और शराब।

अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं को इस बात का भी पता चला कि धूम्रपान, शराब का अत्यधिक सेवन करने और सात घंटे से कम नींद लेने वाले व्यक्तियों में मरने का खतरा चार गुना अधिक बढ़ जाता है। यदि शोधकर्ताओं की माने तो 7 से 8 घंटे की नींद लेने, व्यायाम करने, और शारीरिक रूप से एक्टिव रहने से मधुमेह, कैंसर और ह्वदय रोग जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता हैं।

No comments