Breaking News

क्रिकेट से संन्यास को लेकर क्रिस गेल ने लिया यू-टर्न, कहा- अभी नहीं की घोषणा


क्रिस गेल ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, जानिए उनसे जुड़े अहम रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज को 2-0 से हराकर क्लीन स्वीप किया। सीरीज का पहला मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था। इस मुकाबले पर दुनिया भर की नजरें इस बात पर टिकी थीं क्योंकि ये वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज क्रिस गेल का आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच माना जा रहा था। इसका ऐलान उन्होंने खुद वर्ल्ड कप के दौरान ही किया था मगर अब क्रिस गेल ने संन्यास की खबरों को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने अपनी बात से पलटते हुए कहा कि अभी वह क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे और वेस्टइंडीज क्रिकेट से जुड़े रहेंगे।

टेस्ट टीम में नहीं मिली जगह

दरअसल, क्रिस गेल ने सबसे पहले वर्ल्ड कप के बाद संन्यास लेने की घोषणा की थी। हालांकि वर्ल्ड कप के दौरान ही उन्होंने अपना मन बदल लिया और टीम इंडिया के खिलाफ घरेलू सीरीज के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने का ऐलान कर दिया। हालांकि उन्होंने भारत के मौजूदा दौरे पर खेले जाने वाली टेस्ट सीरीज में खेलने की इच्छा जताई थी, लेकिन चयनकर्ताओं ने उन्हें दो मैचों की टेस्ट सीरीज में जगह नहीं दी।

जारी किया वीडियो

अब क्रिस गेल ने संन्यास की खबरों पर फिर से यू-टर्न ले लिया है। उन्होंने एक वीडियो मैसेज जारी कर इन खबरों को सिरे से खारिज कर दिया है कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने मैसेज में साफतौर पर कहा कि मैंने अभी कोई भी घोषणा नहीं की है, संन्यास के बारे में कुछ नहीं कहा है। उन्होंने इस बात के संकेत भी दिए हैं कि वे अभी खेलना जारी रखेंगे।

भारत के खिलाफ तीसरे वनडे में खेली 72 रनों की पारी

39 साल के क्रिस गेल ने बुधवार को टीम इंडिया के खिलाफ अपने 301वें वनडे मैच में हिस्सा लिया। उन्होंने इस मैच में महज 41 गेंदों पर 72 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेल डाली। हालांकि उनकी पारी टीम के काम नहीं आई और भारत ने यह मैच छह विकेट से अपने नाम कर लिया। गेल के नाम 301 वनडे में 37.83 की औसत से 10,480 रन दर्ज हैं।

विस्फोटक बल्लेबाज

क्रिस गेल ना सिर्फ दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में शुमार हैं, बल्कि उनकी लोकप्रियता भी गजब की है। 1999 में इंटरनेशनल करियर की शुरुआत करने वाला यह खिलाड़ी जब इस खेल को अलविदा कहेगा, तो उसके नाम करीब 25 रिकॉर्ड दर्ज होंगे। जानें उनमें से कुछ प्रमुख रिकॉर्ड-

1. क्रिस गेल दुनिया के ऐसे पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाया।

2. गेल ऐसे एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट में तिहरा शतक, वनडे में दोहरा शतक और टी20 क्रिकेट में शतक लगाया है।

3. ऐसे एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होंने ICC अंडर19 वर्ल्ड का, ICC वर्ल्ड टी20, ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप (50 ओवर), ICC चैंपियंस ट्रॉफी और ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालिफायर में शतक लगाए हैं।

4. दुनिया के ऐसे पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टी20 क्रिकेट में शतक लगाया।

5. क्रिस गेल टी20 वर्ल्ड कप में दो शतक लगाने वाले पहले और अकेले खिलाड़ी हैं।

6. क्रिस गेल टी20 क्रिकेट में बैट कैरी करने वाले (अंत तक आउट न होने वाला ओपनर) पहले खिलाड़ी हैं (ऐसा मैच जिसमें टीम ऑलआउट हुई हो)

7. एकमात्र क्रिकेटर जिसने टेस्ट और टी20 क्रिकेट दोनों में बैट कैरी (अंत तक आउट न होने वाला ओपनर) किया है।

8. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में सबसे अधिक रन गेल (791) के नाम ही दर्ज हैं।

9. तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के (515) लगाने का रिकॉर्ड भी है।

10. कैरेबियाई स्टार के नाम टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सभी छह गेंदों पर चौके लगाने का कीर्तिमान भी है।

11. क्रिस गेल के नाम द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सबसे अधिक छक्के (39) लगाने का रिकॉर्ड भी हैं (इंग्लैंड के विरुद्ध)

12. डेवोन स्मिथ के साथ टी20 क्रिकेट की सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप (145) करने का रिकॉर्ड भी क्रिस गेल के नाम ही है।

No comments