Breaking News

क्या आप जानते है ये शहर रातों रात हुआ था गायब,जानिए इस क्या था राज़


दुनिया रहस्यों से भरी है और कुछ रहस्य तो ऐसे हैं जिन पर यकीन करना मुश्किल हो जाता है। कुछ ऐसा ही एक अतीत का रहस्य है, जिसे वर्तमान में सबूत मिलने से बल मिल गया है।




दरअसल कई हजार साल पहले सेंट्रल अमरीका के हॉन्डुरस में एक ऐसा शहर हुआ करता था, जिसे उस दौर में सबसे अमीर शहर कहा जाता था। घने जंगलों और पहाड़ों के बीच छिपा यह शहर काफी मशहूर हुआ करता था।

कहा जाता है कि इस शहर के कुछ लोगों ने शहर के देवता, जिन्हें मंकी गॉड कहा जाता था, उनका अपमान कर दिया था। ऐसे में इस देवता ने शहर को श्राप दे दिया, जिससे पूरा शहर एक ही रात में गायब हो गया था।

600 साल पुरानी इस कहानी का एक तथ्य और भी है। कहा जाता है कि जो भी इस शहर को ढूंढने की कोशिश करता है, उसे स्किन की रहस्यमयी बीमारी हो जाती है, जिसमें कीड़े चमड़े को खाने लगते हैं, लेकिन इस साल की शुरुआत में नेशनल जियोग्राफी चैनेल के डग्लस प्रेस्टन ने अपनी टीम के साथ यह शहर खोज ही निकाला।









2015 से ही प्रेस्टन अपनी टीम के साथ सेंट्रल अमरीका के घने जंगलों में इस शहर की खोज कर रहे थे। मोस्क्युटा जंगल में भटकने के बाद अचानक प्रेस्टन की टीम को कुछ ऐसा दिखा, जिसके बाद उनकी उम्मीदों को पंख मिल गए। टीम को जमीन में कुछ मूर्तियों की छाप दिखे, जब उन्हें खोदा गया तो यह रहस्य भी खुल गया। इनमें मंकी गॉड की कुछ मूर्तियां भी शामिल थीं।

No comments