Breaking News

प्रेगनेंसी के बाद पैर हो गए हैं मोटे तो अपनाये ये टिप्स


अधिकतर महिलाओं के पेट, नितंबो और जांघों के हिस्से में ज्यादा फैट आ जाता है. इसे कम करने के लिए बहुत सी महिलाएं जिम में जाकर घंटों पसीना बहाती हैं, मगर बहुत कम ही महिलाएं अपने पैरों पर आई फैट का ख्याल करती हैं. एक्सरसाइज से वह अपनी बॉडी को फिर से शेप में ले आती हैं, लेकिन उनके फैटी पैर उनकी खूबसूरती को खराब करते हैं. ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें अपना कर आप पैरों को आकर्षक बना सकती हैं.

संतुलित आहार :-गर्भावस्था के बाद सबसे बड़ी दिक्कत रहती है वजन कम करने के तरीकों की. दरअसल, अधिकतर महिलाओं के लिए वजन कम करने का सबसे पहला तरीका खाना छोड़ना होता है, लेकिन ब्रेस्टफीडिंग के चलते आपके पास ये विकल्प नहीं रहता है. ऐसे में जरूरी है कि आप एक संतुलित आहार शैली अपनाएं. अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जो आपके शरीर में फैट को न बढ़ाए.

काम खुद करें :-गर्भावस्था के बाद कई महिलाएं काफी आलसी हो जाती हैं मगर आपकी यह आदत आपके शरीर में फैट को बढ़ाती है. घर का सारा काम खुद से करने की कोशिश करें. इससे आपकी मांसपेशियां हरकत करती रहेंगी और आपकी एक प्रकार की एक्सरसाइज भी हो जाएगी.

एक्सरसाइज करें :-आप एक्सरसाइज जरूर करें. घर पर रह कर कुछ आसान एक्सरसाइज करें जैसे कि साइकलिंग, सैर पर जाना, कार्डियो या फिर जॉगिंग इत्यादि. अगर आप ये व्यायाम निरंतर करती हैं तो आपकी ऊपरी बॉडी के साथ-साथ पैरों की फैट भी कम हो जाएगी.

No comments