Breaking News

कुछ घरेलू पैक जिनकी मदद से आप घर बैठे पीठ के एक्ने साफ कर सकती हैं


पीठ पर मुंहासे को होना एक शर्मिंदगी का कारण भी बन सकता है यह तो आप सभी जानती हैं इसमें कोई दो राय नहीं है क्योंकि पीठ के मुंहासों की वजह से आप ना तो बैकलेस ब्लाउज पहन सकती हैं और ना ही सेक्‍सी फील कर सकती हैं. कभी कभी तो आप पीठ के मुंहासों की वजह से अपनी मनपसंद ड्रेस भी नहीं पहन पाती है.

इसके अलावा यह एक्ने के निशान इतने जिद्दी होते हैं कि अपनी निशानी लंबे समय तक छोड़ जाते हैं और इनको मिटाना काफी मुश्किल होता है. मगर आप हमारे द्वारा बताए गए घरेलू नुस्खों से चुटकी में यह निशान मिटा सकती हैं.

आइए जानते हैं पीठ के एक्ने साफ करने के घरेलू नुस्खे-

टमाटर और राइस पाउडर: चावल से बना स्क्रब आपके पीठ के दाग धब्बों को मिटाने में बहुत ही कारगर साबित होता है तथा टमाटर में विटामिन होता है जो दाग धब्बों को मिटाने में आपकी मदद करता है.

बनाने की विधि- सबसे पहले आप राइस पाउडर में पिसे हुए टमाटर को मिक्स कर लें इस पेस्ट को धब्बों वाली जगह पर लगाएं और उसके बाद 30 मिनट तक इस पेस्ट को लगा छोड़ दें 30 मिनट के बाद ठंडे पानी से प्रभावित जगह को साफ कर ले. इस पेस्ट के उपयोग से दाग धब्बे बिल्कुल खत्म हो जाएंगे और फिर आप अपनी पसंदीदा बैकलेस ड्रेस पहनने में शर्मिंदगी महसूस नहीं करेंगी.

दही और ओटमील पैक: खुद ओटमील भी एक स्क्रब की तरह कार्य करता है जिससे आपको आपको अपनी पीठ से अत्यधिक तेल को बाहर निकालने में काफी मदद मिलती है. और आप सभी जानती हैं कि दही हमारी स्किन को नमी प्रदान करती है. इसलिए आप दही और ओटमील दोनों को एक साथ मिलाकर लगाएंगे तो आप की पीठ पर निशान निकलने के साथ साथ आपकी पीठ का रंग और भी गोरा हो जायेगा.

बनाने की विधि: सबसे पहले आप तीन चम्मच ओटमील पाउडर में एक या दो चम्मच दही मिलाकर अच्छे से मिक्स करने तथा फिर इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं तथा 20 मिनट तक लगा रहने दें उसके बाद गर्म पानी से नहा लें या फिर अपनी पीठ साफ कर लें. गर्म पानी से दही की चिकनाई आपके कमर से हट जाएगी तथा इस प्रक्रिया हफ्ते में दो बार करने से ही आपको चमत्कारी फर्क देखने को मिलेगा.

हल्दी बेसन का पैक: जैसा कि हम सभी जानते के हल्दी में बहुत से चमत्कारी गुण होते हैं जो त्वचा को ठीक रखने में बहुत कारगर साबित होते हैं. इसलिए आप हल्दी और बेसन के पैक को मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं से आपकी स्किन की सारी समस्याएं तथा दाग-धब्बे चुटकियों में मिट जाएंगे.

बनाने की विधि: सबसे पहले आप हल्दी और बेसन को मिलाकर उसका पेस्ट बना लें फिर उसमें थोड़ी सी दही मिलाएं और प्रभावी जगह पर लगा ले. इस बैक को भी आप आधे घंटे तक लगा रहने दें तथा बाद में पानी से साफ कर लें.

No comments