Breaking News

पैरों की सूजन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये बेहतरीन घरेलू उपाय


पैरों की सूजन के घरेलू उपाय को अपना कर आप इस कष्‍टदायक समस्‍या का इलाज कर सकते हैं। पैरों की सूजन आने के बहुत से कारण हैं जिनमें प्रमुख कारण दिनभर आपकी व्‍यस्‍तता है।

अक्‍सर आपने देखा होगा की बहुत से लोगों के पैर बहुत ही सूजन भरे होते हैं। इस प्रकार की सूजन को दूर करने के लिए घरेलू और प्राकृतिक उपाय का इस्‍तेमाल कर लाभ प्राप्‍त किया जा सकता है। आज इस आर्टिकल में आप पैरों की सूजन के घरेलू उपाय जानेगें जो सामान्‍य होने के साथ ही गंभीर समस्‍या मानी जाती है।

पैरों की सूजन की समस्या के घरेलू उपाय

पैरों में सूजन दूर करे सेंधा नमक

आप अपने थके हुए और सूजन भरे पैरों का इलाज सेंधा नमक से कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि सेंधा नमक में हाइड्रेटेड मैग्‍नीशियम सल्‍फेट के क्रिस्‍टल होते हैं। यह मांसपेशियों की सूजन को ठीक करने में मदद करते हैं।

पैर की सूजन का देसी इलाज पत्‍तागोभी

गोभी में पानी को अवशोषण करने की उच्‍च क्षमता होती है। नियमित रूप से पत्‍तागोभी का सेवन करने से यह सूजन प्रभावित क्षेत्र से अतिरिक्‍त तरल पदार्थ का अवशोषण करने में मदद करती है।

पैर की सूजन का देसी इलाज अदरक का तेल

अदरक के तेल में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। यह रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा देते हैं जिससे सफेद रक्‍त कोशिकाएं क्षतिग्रस्‍त क्षेत्र में पहुंच कर उपचार करती हैं। इसलिए आप अदरक के तेल का उपयोग कर सकते हैं.

पैरों की सूजन कम करे अजमोद

आप गर्म पानी में अजमोद के पत्‍तों को डालें और थोड़ी देर के बाद निकाल लें। अजमोद के औषधीय गुण पानी में आ जाते हैं। आप इस पानी को चाय के रूप में उपयोग कर सकते हैं। नियमित रूप से दिन में 2 से 3 कप सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होता है।
पैर की सूजन की दवा नींबू का रस

1 चम्‍मच नींबू का रस, ½ चम्‍मच दालचीनी पाउडर, 1 चम्‍मच जैतून तेल और 1 चम्‍मच दूध। इन सभी उत्‍पादों को अच्‍छी तरह से मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को रात में सोने से पहले सूजे हुए पैरों में लगाएं। यह आपको प्रभावी रूप से पैरों की सूजन से छुटकारा दिला सकता है।

दोनों पैरों में सूजन का इलाज बेकिंग सोडा

पैरों में सूजन दूर करने के लिए आपको चाहिए 2 छोटे चम्‍मच बेकिंग सोडा और 2 छोटे चम्‍मच चावल का पानी। आप चावल और बेकिंग सोडा को आपस में मिलाएं और एक पेस्‍ट तैयार करें। पके हुए चावल के पानी और बेकिंग सोडा के मिश्रण को सूजन वाले पैरों में लगाएं।

पैरों की सूजन का घरेलू नुस्खा ककड़ी

इसके लिए आप ककड़ी को पतले स्‍लाइस में काट लें। विकल्‍प के रूप में ककड़ी का रस भी निकाल सकते हैं। इस रस में आप पानी मिलाकर अपने पैरों में लगाएं। या फिर ककड़ी की स्‍लाइसों को सूजन प्रभावित क्षेत्र में लगाएं और पट्टी बांध लें। यह आपके पैरों की सूजन को जल्‍दी ही कम कर सकती है।

No comments