Breaking News

OMG! अब दो सौ रुपये लेने को खुलवाने होंगे खाते, स्कूल प्रबंधनों को निर्देश


सभी सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को अगर अटल वर्दी योजना का लाभ लेना है तो उसके लिए उन्हें बैंक में खाते खुलवाने होंगे। इस योजना के तहत विद्यार्थियों को वर्दी सिलाई के लिए जो पैसे मिलते थे, अब यह पैसे सरकार की ओर से सीधे विद्यार्थियों के खातों में डाले जाएंगे। इसके लिए विद्यार्थियों का बैंक में खाता होना अनिवार्य है। अन्यथा, विद्यार्थियों को सरकार की ओर से मिलने वाली इस राशि से हाथ धोना पड़ेगा। जानकारी के अनुसार सरकार की ओर से अटल वर्दी योजना के तहत विद्यार्थियों को एक सत्र में मिलने वाली दो वर्दियों की सिलाई के 200 रुपये पाने के लिए पात्र छात्र-छात्राओं को बैंक खाते खुलवाने ही पड़ेंगे।

पहले सरकार की ओर से शिक्षा विभाग की विद्यार्थियों की संख्या के अनुसार वर्दी सिलाई की बजट राशि उपलब्ध करवा दी जाती थी। इसके बाद शिक्षा विभाग स्कूल स्टाफ के माध्यम से विद्यार्थियों तक वर्दी सिलाई की राशि पहुंचा देते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

प्रवासी मजदूर नहीं खुला रहे बच्चों के बैंक खाते
अन्य राज्यों से आकर रह रहे प्रवासी लोग जागरूकता न होने के कारण अपने बच्चों के 200 रुपये के लिए खाता खुलवाने के लिए लापरवाही बरत रहे हैं। इससे योजना का पूरा लाभ विद्यार्थियों तक पहुंचाने के लिए सरकार के सामने समस्या बन गई है। इन लोगों का कहना है कि वह 200 रुपये के लिए अपनी 400 रुपये की दिहाड़ी नहीं तोड़ेंगे। इससे वह इस योजना का पूरा लाभ लेने के लिए अज्ञानता का शिकार हो रहे हैं।

अब खातों में ही सरकार डालेगी राशि : देवेंद्र
डाइट देहलां के प्रधानाचार्य देवेंद्र कुमार ने बताया कि विद्यार्थियों को अटल वर्दी योजना का पूरा लाभ लेने के लिए बैंक खाते खुलवाने ही होंगे। अन्यथा, यह राशि बिना खातों के विद्यार्थियों तक नहीं पहुंचेगी।

No comments