Breaking News

सावधान! PNB के ग्राहकों को इस नए तरीके से लगा रहे चूना, खाता हो सकता है खाली


ऑनलाइन लेनदेन के बढ़ने के साथ-साथ ऑनलाइन ठगी के मामलों में भी इजाफा हो रहा है। ठग नए-नए तरीके इजाद कर लोगों को जाल में फंसा रहे हैं। ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत है। ऐसा ही एक मामला हमीरपुर जिला में सामने आया है। जहां पंजाब नैशनल बैंक की कस्टमर केयर सेवा में ऑनलाइन शिकायतों की जानकारी लीक व चोरी हो रही है। इसका खमियाजा हमीरपुर के 2 युवकों को भुगतना पड़ा है। युवकों ने बैंक की कस्टमर केयर सेवा में ई-मेल से भेजी जाने वाली शिकायतों की जानकारी लीक होने का आरोप लगाया है।


जानकारी के अनुसार पहले मामले में नाल्टी पी.एन.बी. बैंक शाखा के एक खाताधारक ने अपने अकांऊट से 10 हजार की राशि निकाली थी जोकि किसी कारणवश ए.टी.एम. मशीन से नहीं निकली तो खाताधारक ने बैंक के कस्टमर केयर की ई-मेल पर ऑनलाइन शिकायत की। जिस पर अगले दिन खाताधारक को बैंक कस्टमर केयर की तरफ से एक कॉल पर उसके बैंक अकाऊंट व ए.टी.एम. की तमाम जानकारी देकर उसके पैसे वापस करने के लिए एक पासवर्ड मोबाइल में भेजे जाने के बारे में कहा गया व उसके बाद उसके पैसे अकाऊंट में वापस आने की तसल्ली दी गई। खाताधारक द्वारा मोबाइल पर आए पासवर्ड को उसे बता दिया जिसके बाद खाताधारक के अकाऊंट से 1,18,000 रुपए काट लिए गए। इस मामले के बारे में खाताधारक ने बैंक में शिकायत तो दर्ज करवा दी है। इसके साथ ही एक अन्य मामले में हमीरपुर पी.एन.बी. मुख्य शाखा के एक खाताधारक के साथ भी इसी तरह की ठगी होनेे का मामला सामने आया है।

पीड़ित ने बताया कि उसके अकाऊंट से भी पहले 7 हजार रुपए कटे थे, जिसके बाद उसने बैंक कस्टमर केयर में शिकायत की थी व गलती से जिस बैंक के ए.टी.एम. से पैसे निकाले थे, वो गलत ही बता दिया जोकि उसके ध्यान में भी नहीं था। बाद में अगले दिन उक्त व्यक्ति को कॉल आया तथा उसके अकाऊंट के बारे में तमाम जानकारी लेकर उसे विश्वास में लेकर पासवर्ड के बारे में पूछा गया। जब उक्त व्यक्ति ने पासवर्ड बताया तो उसके अकाऊंट से 30 हजार रुपए कट गए। इस घटना के बाद पीड़ित ने बैंक में दोबारा शिकायत की लेेकिन बैंक वालों की तरफ से कोर्ई भी उचित कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई है। पीड़ितों ने बैंक द्वारा उनकी अकाऊंट की तमाम डिटेल शेयर करने का आरोप लगाते हुए बैंक से उनके पैसे वापस करने की मांग की है।

No comments