Breaking News

टिम साउदी ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, अब धोनी और पोंटिंग के रिकॉर्ड खतरे में


सचिन तेंदुलकर कुछ साल जब क्रीज पर उतरते थे, तो कुछ रिकॉर्ड तोड़कर ही पवेलियन लौटते थे. अब सचिन संन्यास ले चुके हैं और उनके खुद के रिकॉर्ड टूट रहे हैं. सचिन के ज्यादातर रिकॉर्ड विराट कोहली, स्टीव स्मिथ जैसे बेहतरीन बल्लेबाज तोड़ रहे हैं. इस बीच न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी (Tim Southee) ने सचिन का वह रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जिसके आसपास कोहली और स्मिथ जैसे बल्लेबाज पहुंच भी नहीं पाए हैं. हम बात कर रहे हैं टेस्ट क्रिकेट में ताबड़तोड़ छक्के लगाने की, जिसमें टिम साउदी मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और क्लाइव लॉयड जैसे दिग्गजों से आगे निकल गए हैं.

न्यूजीलैंड (New Zealand) के टिम साउदी ने सोमवार (26 अगस्त) को श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 10 गेंद पर 24 रन बनाए. उन्होंने अपनी इस छोटी सी पारी में दो छक्के और दो चौके लगाए. इसके साथ ही 30 साल के इस क्रिकेटर ने टेस्ट क्रिकेट में अपने छक्कों की संख्या 71 पहुंचा दी. वे जब बैटिंग करने उतरे तब सचिन तेंदुलकर के 69 शतकों की बराबरी पर थे. साउदी ने एक ही पारी में सचिन के अलावा क्लाइव लॉयड (70) और यूनिस खान (70) को भी पीछे छोड़ दिया.

मौजूदा क्रिकेटरों में बेस्ट हैं साउदी
दुनिया में सिर्फ 15 क्रिकेटर ऐसे हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 70 से अधिक छक्के लगाए हैं. इनमें टिम साउदी भी शामिल है. साउदी 15वें नंबर पर हैं. मौजूदा समय में क्रिकेट खेलने वाला एक भी खिलाड़ी साउदी से अधिक छक्के नहीं लगा सका है. टिम साउदी का यह 67वां टेस्ट मैच है. यानी, उन्होंने औसतन हर मैच में एक से अधिक छक्के लगाए हैं. सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट में 69 छक्के लगाए थे. विराट कोहली ने 78 टेस्ट मैचों में 19 और स्टीवन स्मिथ ने 66 टेस्ट मैचों में 38 छक्के लगाए हैं.

धोनी से सिर्फ 7 छक्के कम
टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ही ब्रेंडन मैक्कुलम के नाम है. उन्होंने 101 मैचों में 107 छक्के लगाए है. एडम गिलक्रिस्ट (100) दूसरे और क्रिस गेल (98) तीसरे नंबर पर हैं. भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो वीरेंद्र सहवाग (91), महेंद्र सिंह धोनी (78) ही टिम साउदी से अधिक छक्के लगा सके हैं. धोनी से आगे निकलने के लिए साउदी को आठ छक्के और चाहिए. वैसे, साउदी का अगला निशाना रिकी पोंटिंग (73) हैं. साउदी को उनका रिकॉर्ड तोड़ने के लिए सिर्फ तीन छक्के चाहिए.

504 विकेट ले चुके हैं साउदी
टिम साउदी 11 साल के करियर में 67 टेस्ट खेल चुके हैं. उन्होंने इन मैचों में 251 विकेट लिए हैं. वे 140 वनडे में 186 और 58 टी20 मैच में 67 विकेट भी ले चुके हैं. इस तरह न्यूजीलैंड के इस पेसर ने कुल 265 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिनमें उनके नाम 504 विकेट दर्ज हैं. साउदी टेस्ट मैचों में 1611, वनडे में 676 और टी20 मैचों में 148 रन बना चुके हैं.

No comments