Breaking News

भीम एप से पेमेंट करने पर मिलेंगे ये ऑफर


अगर आप भी भीम (भारत इंटरफेस फॉर मोबाइल) एप का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। क्‍योंकि आज हम आपकों भीम एप से पेमेंट करने पर पर मिलने वाले फायदे और कई ऑफर के बारे में बताने जा रहे हैं। भीप एप भारत सरकार का डिजिटल पेमेंट एप है जिसके इस्‍तेमाल को बढ़ावा देने के लिए अक्‍सर नए-नए ऑफर आते रहते हैं। देश के राष्ट्रीय पेमेंट कॉरपोरेशन ने BHIM UPI के जरिए पेमेंट करने पर लगने वाले मर्चेंट निर्धारण रेट (MDR) में बड़ा बदलाव किया है। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन के अनुसार अब 100 रुपये तक के ट्रांजेक्शन पर कोई चार्ज नहीं देना होगा। 

इससे फुटकर निर्माताओं को मदद मिलेगी। आपको बता दें कि भीम एप के जरिए ट्रांजेक्शन करने पर अभी तक 2000 रुपये के लेनदेन पर 0.25 प्रतिशत और 2000 रुपये से अधिक लेनदेन पर 0.65 प्रतिशत मर्चेंट डिस्‍काउंट रेट चार्ज किया जाता है, अब इसमें 100 रुपये तक के लेनदेन को किसी भी चार्ज से मुक्त कर दिया गया है। ये नई दरें 1 अक्टूबर से लागू होगी। भीम एप पैसों के डिजिटल लेनदेन के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा शुरू किया गया था। इस एप को आप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करके 20,000 रुपये तक का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। एक दिन में 40,000 रुपये तक का ट्रांजेक्शन किया जा सकता है और एक दिन में किसी बैंक से 20 बार ट्रांजेक्शन किया जा सकता है। 

 यहां पर आपको बता दें कि मर्चेंट डिस्काउंट रेट वह फीस है, जो दुकानदार कार्ड से पेमेंट करने पर आपसे लेता है। जब आप कोई खरीदारी करने पर कार्ड से पेमेंट करते हैं तो दुकानदार अक्सर कहते हैं कि कार्ड से पेमेंट करने पर आपको कुल पेमेंट का कुछ प्रतिशत अलग से भुगतान करना होगा। इसे आप कार्ड से पेमेंट करने की फीस भी कह सकते हैं। एमडीआर से हासिल राशि दुकानदार को नहीं मिलती है। तो वहीं कार्ड से होने वाले हर पेमेंट के एवज में उसे एमडीआर चुकानी पड़ती है।

No comments