Breaking News

लड़कियां खीरे को खाने से ज्यादा इन कामों के लिए इस्तेमाल करती हैं?


खीरा हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. इसमें फैट और कैलोरी नाम मात्र को ही मौजूद होती है. यही कारण है कि खीरा खाना लगभग सभी को पसंद होता है. लेकिन लड़कियां खीरे को खाने से ज्यादा अन्य कामों के लिए इस्तेमाल करती हैं. इसलिए आज हम बताने जा रहे हैं कि लड़कियां खाने के अलावा खीरे का और किस काम के लिये इस्तेमाल करती है।

बालों के लिए लड़कियां पीती हैं खीरे का जूस…

खीरे में बालों को पोषण प्रदान करने के गुण पाए जाते हैं. अगर आपके बवाल कमज़ोर और दोमुहे हैं तो आपको खीरे के जूस को पालक के जूस में मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए. इसमें पाया जाने वाला सिलिकन व सल्फर बालों की ग्रोथ में मदद करता है.


आँखों की जलन व सूजन को कम करने के लिए भी करती हैं खीरे का प्रयोग…

खीरे में प्रचुर मात्रा में स्कोरबिक एसिड व कैफीक एसिड मौजूद होता है. यही कारण है कि यह आँखों को ठंडक पहुंचाता है और पानी की कमी को दूर करता है. खीरे का सेवन करने से आँखों की सूजन भी दूर होती है.

पानी का है बहुत अच्छा स्त्रोत…

खीरा पानी का एक बहुत अच्छा स्त्रोत होता है. अगर खीरे का प्रयोग सलाद के रूप में किया जाए तो यह प्रोटीन को पचाने में बहुत लाभदायक साबित होता है. इसमें पाया जाने वाला इरेप्सिन नामक एक तत्व प्रोटीन को पचाने का काम करता है.

फेस मास्क बनाती है

कुछ लड़कियों के लिये उनका चेहरा ही उनके लीये सब कुछ होता है वह अपने चेहरे को खुद से भी ज्यादा देखभाल करती है। ऐसे में उनके चेहरे पर दाग या काले धब्बे निकल जाते हैं तो वह उनसे पीछा छुड़ाने की पूरी कोशिश करती है। इसलिए वह खीरे का फेस मास्क बना कर चेहरे पर लगती है। ताकि उनको दाग व धब्बो से छुटकारा मिल सके।

No comments