Breaking News

90% लोग नही जानते, गुड़ को अंग्रेजी में क्या कहते हैं


ये गुड़ का नाम तो आपने सुना ही होगा यहाँ ऐसे बहुत से लोग होंगे जिनको गुड़ बहुत ही पसंद होगा और गुड़ को बहुत ही चाव से खाते होंगे और खाये भी क्यों नहीं गुड़ खाने में होता ही इतना लाजवाब है की खाये बिना इंसान रुके ही नहीं यकीं कीजिये गुड़ खाने का शौक़ीन तो मैं भी हूँ मुझे खुद गुड़ बहुत पसंद है। गुड़ गन्ने या ताड के रस को उबालकर फिर उसको सूखा कर प्राप्त किया जाता है।

अगर हम गुड़ के रंग की बात करे तो इसका रंग हलके पीले से लेकर गहरे भूरे रंग में मिलता है आपको देखने में कई बार ये काले रंग का लगे लेकिन होता ये गहरे भूरे रंग का ही है। गुड़ खाने में मीठा होता है आपको इसके बारे में पता ही होगा इसकी मिठास प्रकृति में मिलने वाली दूसरी चीज़ो में सबसे ज्यादा होती है इसकी मिठास को अन्य चीज़ो के साथ तुलना की जाती है।

गुड़ का उपयोग तो दुनिया में में किया जाता है लेकिन मूलतः इसका उपयोग दक्षिण एशिया में सबसे जयदा किया जाता है भारत के कई हिस्सों में शहर और गांव में गुड़ का उपयोग शक्कर के रूप में किया जाता है गुड़ के अंदर लोहत्व की मात्रा अच्छी होती है और रक्ताल्पता (एनीमिया) से पीड़ित इंसान को शक्कर ना खाने की बजाय गुड़ खाने के लिए कहा जाता है।

गुड़ के अंदर चीज़ी की मात्रा अच्छी होती है कभी-कभी तो इसके अंदर चीनी की मात्रा ९०% तक पहुंच जाती है इसके अतिरिक्त इसके अंदर ग्लूकोज, फ्रक्टोज, खनिज (चूना, पोटाश, फास्फोरस आदि) भी कम मात्रा में प्राप्त होते है साथ ही इसमें पानी की भी कुछ मात्रा होती है जो मौसम के अनुसार काम या ज्यादा होता रहता है।

क्या कहते है अंग्रेजी भाषा में

इतना कुछ आपने जान लिया गुड़ के बारे में लेकिन आप यहाँ जिस सवाल के जवाब को जानने के लिए आये थे उसके बारे में भूल गए ना क्या करे गुड़ चीज़ ही ऐसी है लेकिन आप बेफिक्र रहिये हमने आपको कहाँ था की हम आपको बताएंगे की गुड को इंग्लिश में क्या कहा जाता है। गुड़ को अंग्रेजी भाषा में Jaggery कहते है।

इससे जुडी एक कहानी बताना चाहते है एक बार सिविल इंटरव्यू में पूछ लिया गया था की गुड़ को इंग्लिश में क्या कहते है इंटरव्यू देने वाले के तोते उड़ गए थे इसीलिए आप से भी कही भी ऐसी चीज़ो के बारे में पुछा जा सकता है तो हमेशा सतर्क रहे और हमारे यहाँ से जानकारियां प्राप्त करते रहे।

No comments