Breaking News

नीम की पत्तिया दिलाएगी डैंड्रफ से छुटकारा, ऐसे करें इस्तेमाल


लहराते हुए बाल किसे पसंद नहीं आते लेकिन बालों में डैंड्रफ होना आम बात है। बाल अगर गंदे रह जाएं या उनकी नियमित सफाई न की गई हो तो उनमें डैंड्रफ होना तय है। वैसे बाजार में बालों से डैंड्रफ को हटाने के लिए बहुत सारी दवाएं और ऐसे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जिनका यूज करके डैंड्रफ से टेम्प्रेरी छुटकारा मिल सकता है। आज हम आपको नीम की पत्तियों के इस्तेमाल करने के तरीके बताएंगे। इसके इस्तेमाल से आपके बालों का डैंड्रफ छूमंतर हो जाएगा। इतना ही इससे आपके बालों की चमक और ग्रोथ पर भी अच्छा प्रभाव पड़ेगा। आइए जानते हैं। इसका कैसे करें इस्तेमाल।

नीम की पत्तियों का हेयर पैक: घर पर नीम की पत्तियों को हेयर पैक बनाना बेहद आसान काम है। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप इसे कैसे बना सकती हैं।


सामग्री : 1 लीटर पानी , 50 नीम की पत्तियां , 1 बड़ा चम्मच शहद

तैयार करने की विधि:
सबसे पहले पानी को उबालें। इस पानी में रातभर के लिए नीम की पत्तियों को भिगोकर रख दें। इसके बाद पानी को अलग करके नीम की पत्तियों का पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट में शहद मिला लें। अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और पूरे 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद बालों को धो लें। अगर आप हफ्ते में ऐसा एक बार करती हैं तो आपके बालों से डैंड्रफ दूर हो जाएगा और बालों की फ्रीजीनेस भी दूर हो जाएगी। बालों में सिर्फ 15 मिनट लगाएं ये हेयर पैक और फिर देखें कमाल

नीम और नारियल के तेल की चंपी बालों में गरम तेल की चंपी के क्या फायदे हैं यह तो सभी जानते हैं। यह आपके स्कैल पर ब्लड सर्कुलेशन को तेज करती हैं और बालों के टेक्सचर को सुधारती हें। मगर, आप यदि नारियल के तेल के साथ नीम की पत्ति का तेल मिक्स करके बालों पर लगाएं तो आपके बालों से डैंड्रफ गायब हो जाएगा। इन '5 हेल्थ प्रॉब्लम्स' के लिए नीम का तेल है अचूक उपाय

सामग्री 20 पत्ती नीम , 1 कप नारियल का तेज, ¼ कप कैस्टर ऑयल , 1 छोटा चम्मच नींबू का रस

तैयार करने की विधि : सबसे पहले आपको नारियल का तेल गरम करना है और उसमें नीम की पत्तियां डालनी हैं। 15 मिनट बात जब आपका तेल बॉयल हो जाए तो उसे अलग रख कर गुनगुना होने दें। फिर इस तेल में कैस्टर ऑयल और नींबू का रस डालें। इस तेल को एक बॉटल में भर लें और इससे बालों की हफ्ते में दो बार मसाज करें। कोशिश करें कि आप बालों में तेल को रात भर लगा रहने दें और दूसरे दिन बालों को शैंम्पू से वॉश कर लें।

No comments