Breaking News

त्वचा की एलर्जी से निजात पाने के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे


बदलते मौसम में एलर्जी की समस्या होना बहुत ही आम है। मगर यह परेशानी जल्दी पीछा छोड़ने का नाम नहीं लेती है । कई बार दवाइयों का सेवन करने के बावजूद भी एलर्जी की गंभीर समस्या बार-बार होती रहती है। प्रदूषण के कारण आजकल लोगों में स्किन एलर्जी की गंभीर समस्या बढ़ रही है। स्किन एलर्जी होने के कारण त्वचा का लाल होना और खुजली जैसी गंभीर परेशानी हो जाती है, जोकि धीरे-धीरे चर्म रोग का कारण भी बन सकती हैं।

स्किन एलर्जी के घरेलू उपचार

एलोवेरा जेल और कच्चे आम के पल्प को अच्छी तरह मिला कर त्वचा पर लगाएं। इस ले से स्किन एलर्जी की जलन, खुजली और सूजन से बहुत राहत मिलती है।

स्किन एलर्जी होने पर अपने शरीर को अधिक से अधिक हाइड्रेट रखें। एक दिन में कम से कम 10 ग्लास पानी अवश्य पीएं। अधिक पानी का सेवन आपको सनबर्न और फ्लू से बचाएगा।

कपूर को अच्छी तरह पीसकर उसमें नारियल का तेल मिक्स करें। इसके बाद इसे खुजली वाली जगहें पर लगाएं। दिन में कम से कम 2 बार इस मिक्चर को लगाने से आपकी एलर्जी की गंभीर समस्या दूर हो जाएगी।

एलर्जी वाली जगहें को फिटकरी के पानी से धोएं। फिर इस पर कपूर और सरसों का तेल मिला कर लगाएं। आप फिटकरी और नारियल का तेल भी मिक्स कर के लगा सकते हैं।

एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर नीम एलर्जी की गंभीर समस्या को दूर करने का रामबाण इलाज है। नीम के पत्तों को रात के समय पानी में भिगो दें और सुबह इसका पेस्ट बनाकर लगाएं। आपकी स्किन एलर्जी मिनटों में पूर्ण्तः गायब हो जाएगी।

No comments