Breaking News

इस वजह से काला पड़ जाता है हमारे शरीर का यह अंग, जानें साफ करने के घरेलू उपाय


हमारी त्वचा कई कारणों से काली हो सकती है। कई बार डेड स्किन सेल्स और टेनिंग की वजह से शरीर के कई अंग काले हो जाते हैं। इसके अलावा शरीर के अंग काले होने के ओर भी बहुत कारण हो सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि हमारे अंडरआर्म्स की त्वचा किन कारणों से काली होती है। और अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के आसान तरीके भी बताएंगे। आइए जानते हैं। इस वजह से काला पड़ जाता है हमारे शरीर का यह अंग, जाने साफ करने के घरेलू उपाय।

अंडरआर्म्स काला होने के कारण

1. ज्यादा परफ्यूम या डिओ लगाने से

जो लोग अंडरआर्म्स पर ज्यादा परफ्यूम या डिओ इस्तेमाल करते हैं तो इससे त्वचा पर हल्की जलन महसूस होती है। क्योंकि परफ्यूम या डिओ में खुशबू के साथ-साथ केमिकल भी मिले हुए होते हैं। जिसकी वजह से अंडर आर्म्स की त्वचा धीरे-धीरे काली पड़ने लगती है।

2. हेयर रिमूवर क्रीम के इस्तेमाल से

जो लोग अंडर आर्म्स के बाल साफ करने के लिए हेयर रिमूवर क्रीम का इस्तेमाल करते हैं तो उनके बाल तो साफ हो जाते हैं। लेकिन हेयर रिमूवर क्रीम में मौजूद केमिकल की वजह से अंडर आर्म्स की त्वचा धीरे-धीरे काली हो जाती है।

3. पसीना और डेड स्किन सेल्स

अंडरआर्म्स में पसीना आकर गंदगी जमा हो जाती है। रोजाना अंडर आर्म्स की सफाई नहीं करने से त्वचा पर धीरे-धीरे डार्क सर्कल बन जाते हैं। और अंडर आर्म्स की त्वचा काली पड़ जाती है। इसके अलावा डेड स्किन सेल्स की वजह से भी अंडर आर्म्स की त्वचा पर काली परत दिखाई देने लगती है।


अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के उपाय

1. अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के लिए एक चम्मच बेसन, दो चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। और पेस्ट को अंडरआर्म्स की त्वचा पर लगाएं। और थोड़ी देर बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से थोड़े ही दिनों में अंडरआर्म्स का कालापन साफ हो जाएगा। इसके अलावा खीरे और आलू के स्लाइड्स को अंडरआर्म्स की त्वचा पर रगड़ने से भी कालापन दूर होता है।

2. अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के लिए थोड़े से दूध के साथ बैंकिंग सोडा पाउडर मिलाकर अंडर आर्म की त्वचा पर लगाएं। और कुछ समय बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें। इससे अंडरआर्म्स का कालापन दूर होने में सहायता मिलती है।

No comments