Breaking News

हिमाचल: Festival Season से पहले खाद्य विभाग की दुकानों पर Raid, 10 किलो जलेबियां की नष्ट


त्यौहारी सीजन को लेकर अब फूड एंड सेफ्टी विभाग के अधिकारी हरकत में आ गए हैं। बुधवार को अधिकारियों की टीम मौके पर उतरी और उपनगर संजौली में मिठाइयों की दुकानों में रेड डाली। एक दुकान में घटिया क्वालिटी की जलेबियां पाई गईं और अधिकारियों ने उसी समय 10 किलोग्राम जलेबियों को नष्ट करवाया। वहीं अधिकारियों ने इस दौरान एक दुकान से मिठाइयों के सैंपल भी भरे। एक दुकान को नोटिस भी जारी किया गया। अधिकारियों ने मौके पर पाया कि कुछ दुकानों में साफ-सफाई नहीं थी वहीं कुछ दुकानों में रखे कर्मचारियों के नाखून में मैल था, ऐसे में उन्हें सफाई रखने के निर्देश दिए। यह कार्रवाई डा. विजया गुप्ता सह आयुक्त खाद्य सुरक्षा की अध्यक्षता में हुई। इस दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी अशोक मंगला और चरन दास भी टीम के साथ मौजूद रहे।

अधिकारियों ने कई दुकानदारों को सफाई रखने के निर्देश दिए। अधिकारियों का कहना है कि जो मिठाइयों के सैंपल भरे हैं, उन्हें जांच के लिए कंडाघाट लैब भेजा जाएगा। अगर मिठाइयों के सैंपल फेल हुए तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। उल्लेखनीय है कि कुछ दिनों पहले लोअर बाजार में 2 दुकानों के मालिकों को 80 हजार रुपए का जुर्माना हुआ है। इन दोनों दुकानों से फूड एंड सेफ्टी विभाग के अधिकारियों ने बालूशाही, खोआ और अन्य मिठाइयों के सैंपल भरे थे और जांच के लिए कंडाघाट लैब में भेजे थे। अब त्यौहारी सीजन के चलते प्रदेश के विभिन्न जगहों पर फूड एंड सेफ्टी विभाग के अधिकारी खाद्य पदार्थों की चैकिंग करेंगे। अगर किसी भी विक्रेता द्वारा तैयार किए गए खाद्य पदार्थों में कोई खामी पाई गई तो उस पर विभाग कार्रवाई करेगा।

चैकिंग के समय अगर अधिकारी को पदार्थों में कोई गलत चीज महसूस हुई तो उसके विभाग सैंपल भी भरेगा। अधिकारियों ने दुकानदारों को निर्देश दिए हैं कि वे घटिया पदार्थ न बेचकर अच्छे पदार्थ बेचें, ताकि लोगों को भी उससे कोई नुक्सान न हो। विभाग के अधिकारी प्रदेश के विभिन्न जगहों से तेल, घी, दूध, त्यौहारी सीजन में बनने वाली तरह-तरह की मिठाइयों के साथ अन्य खाद्य पदार्थों के सैंपल भरेंगे।

No comments