Breaking News

हिमाचल : डलहौजी के लक्कड़मंडी में 5 साल बाद अक्तूबर में बर्फबारी


हिमाचल से मानसून के विदा होने से पहले ही बर्फबारी ने रफ्तार पकड़ ली है। बुधवार को पर्यटन स्थल डलहौजी और खज्जियार के लक्कड़मंडी और पौहलानी में अक्तूबर में पहली बार बर्फबारी हुई। सामान्य तौर पर इन क्षेत्रों में नवंबर के दूसरे सप्ताह के बाद ही बर्फबारी होती आई है।

रोहतांग में भी बुधवार को बर्फबारी का दौर जारी रहा। राजधानी शिमला में दोपहर बाद झमाझम बारिश हुई। पहाड़ों पर बर्फबारी और मध्य क्षेत्रों में जारी बारिश से पूरा प्रदेश ठंड की चपेट में आ गया है।

अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट दर्ज होने से ऊंचाई वाले क्षेत्रों में शीतलहर चल रही है। वीरवार को भी हिमाचल के कई क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान है। जिला चंबा स्थित पर्यटन नगरी डलहौजी और खज्जियार के तहत लक्कडमंड़ी, पौहलानी में अक्तूबर के दूसरे सप्ताह में पहली बार हुई बर्फबारी से सैलानी झूम उठे।

जिले के भरमौर, किहार, तीसा की ऊपरी चोटियों में भी बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश व ओलावृष्टि हुई। राजधानी शिमला में बुधवार सुबह के समय धूप खिली।

दोपहर दो बजे के बाद शुरू हुआ बारिश का दौर शाम तक जारी रहा। प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में बुधवार को मौसम मिलाजुला बना रहा। अक्तूबर में ही प्रदेश में शुरू हुई बर्फबारी से पूरे प्रदेश में ठंडक बढ़ गई है।

हिमाचल से शुक्रवार को मानसून के विदा होने का पूर्वानुमान है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह ने बताया कि पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान से बुधवार को मानसून विदा हो गया है। दो से तीन दिनों के भीतर हिमाचल से भी मानसून के जाने की संभावना है। इस साल सामान्य से पांच फीसदी कम बादल बरसे हैं।

No comments