Breaking News

सुबह उठकर करते हैं ये गलतियां तो पूरे दिन पर होगा असर, कभी न करें ये गलतियां


हमारी कुछ आदतें हमारे जीवन को प्रभावित करती हैं। हमारी आदतें बिस्तर से उठते ही हमारे साथ चलने लगती हैं। हममें से बहुत से ऐसे लोग हैं जो सुबह उठ कर ऐसे काम करते हैं जो उनके पूरे दिन पर असर डालते हैं। कुछ लोग सुबह नींद खुलने के बाद भी देर तक बिस्‍तर पर आंखें बंदकर पड़े रहते हैं। ऐसा करने से न सिर्फ आपकी दिनचर्या प्रभावित होती है बल्कि आप दिनभर सुस्‍त और थका हुआ सा महसूस कर सकते हैं। अगर आप सुबह उठकर बिस्‍तर पर पड़े रहने के बजाए 1 घंटे एक्‍सरसाइज करें तो यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक होगा। ये आदतें न सिर्फ आपको आलसी बनाती हैं बल्कि आपकी सेहत पर भी असर डालती हैं। चलिए जानते हैं क्या हैं वो आदते ?

ज्यादातर लोग सुबह उठकर सबसे पहले चाय या कॉफी का सेवन करते है। जबकि आयुर्वेद और मेडिकल साइंस दोनों में खाली पेट चाय या कॉफी को सही नहीं माना जाता है। खाली पेट चाय या कॉफी पीना गैस और पेट संबंधी अन्‍य समस्‍याओं का कारण बन सकता है।

ज्‍यादातर लोग सुबह उठते ही व्हाट्सएप, मेल, इंस्‍टाग्राम और अन्‍य सोशल मीडिया अकाउंट को चेक करते हैं। कुछ लोग रात में सोते समय ही फोन को अपने पास में रखकर सोते हैं और सुबह उठते ही फोन चलाने लग जाते हैं। अगर आप सोकर उठ गए हैं तो तुरंत बिस्‍तर छोड़ दें।

कुछ लोग बिना स्‍मोक के टॉयलेट नहीं जा पाते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो टॉयलेट सीट पर बैठकर स्‍मोक करते हैं जो कि काफी हानिकारक हो सकता है। टॉयलेट करने के दौरान स्‍मोक करना ये दर्शाता है कि आप कब्‍ज के रोगी हैं और यह आपकी एक आदत बन गई है।

सुबह उठकर एक्‍सरसाइज करने से आप कई गंभीर रोगों से अपना बचाव करते हैं। इससे आप मानसिक रूप से भी काफी गतिशील रहते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो ये आपकी सबसे बड़ी कमी हो सकती है।

सुबह का नाश्‍ता हेवी और हेल्‍दी होना चाहिए। सुबह जब हम सोकर उठते हैं तो हम काफी देर तक भूखे रह चुके होते हैं. सुबह में दलिया, ड्राईफ्रूट्स, फ्रूट्स, फलों का रस, स्‍प्राउट्स, रोटी, हरी सब्‍जी खाने से आप दोपहर तक एक्टिव होकर काम कर सकते हैं।

No comments