Breaking News

दालचीनी वाला दूध पीने के अनसुने फायदे


दालचीनी को इसके गुणों के चलते वंडर स्पाइस भी कहा जाता है। ये सिर्फ खाने का जायका ही नहीं बढ़ाती बल्कि रूप-रंग और स्वास्थ्य के लिए भी इसे रामबाण माना जाता है। इसका सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है और त्वचा पर इस्तेमाल करने से त्वचा बेदाग होती है और निखर आ जाता है। इस बात के बारे में शायद बहुत कम लोग जानते है लेकिन आपको बता दें कि दालचीनी में मौजूद कंपाउंड कई औषधीय गुणों से भरपूर माना जाते है। जो स्वास्थ और सौंदर्य के लिए फायदेमंद होते है।

• अच्छे पाचन के लिए – इसका इस्तेमाल वजन घटाने के अलावा पाचन क्रिया को सुधारने में भी किया जाता है। ऐसे में आप दालचीनी को दूध में मिलाकर पिएं। साथ ही इस दूध को पीने से आपकी गैस की परेशानी भी फुर्र हो जाएगी।

• बल्ड शुगर लेवल नियंत्रण रखने में- कई अध्ययनों में इस बात की पुष्टि हुई है कि दालचीनी में कुछ ऐसे कंपाउंड मौजूद है, जिससे ब्लड शुगर जैसी गंभीर समस्यां को कंट्रोल किया जा सकता है। आपको बात दें कि खासकर दालचीनी डॉयबिटीज टाइप-2 के मरीजों के लिए काफी असरदार है।

• अच्छी नींद के लिए- जी हां! दालचीनी नींद ना आने वाली परेशानी को भी दूर कर सकती है। इसके लिए रात को सोने से पहले दालचीनी को दूध में मिलाकर पिएं। इसको पीने के बाद आपको अच्छी नींद आ जाएगी।

• खूबसूरत बालों और बेदाग त्वचा के लिए- दालचीनी वाला दूध पीने से बालों में मजबूती आती है और त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती है। दालचीनी एंटी-बेक्टीरियल गुणों से भरपूर है और इसी के साथ ये बालों को इंफेक्शन से भी कोसो दूर रखती है।

• हड्डियां रहेंगी मजबूत- हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए दालचीनी वाला दूध आज से ही नहीं बल्कि काफी समय से इस्तेमाल किया जा रहा है। विशेषज्ञों की माने तो इससे गाठिया जैसी समस्यां भी दूर होती है।

No comments