Breaking News

इंटरव्यू देते समय ना करें ये गलतियां


इंटरव्यू देते समय क्या करे क्या न करे HOW TO PREPARE JOB INTERVIEW – आजकल सरकारी हो या प्राइवेट सभी कंपनिया कैंडिडेट की खूबियों को पहचानने के लिए कैंडिडेट का इंटरव्यू लेती है. इंटरव्यू हर इंसान की जिदंगी में महत्वपूर्ण होता है। परन्तु कई बार किसी ना किसी कारण से हम इंटरव्यू देते समय अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाते और हमे इंटरव्यू से बाहर कर दिया जाता है.

इंटरव्यू देते समय हायरिंग मैनेजर आपके बारे में या आपके फील्ड से सम्बन्धित कई प्रश्न पूछते है. जिसके जवाब आपको बहुत सोच समझकर देने होते है. इंटरव्यू के बीच में या अंत में इंटरव्यूवर आपसे कह सकते है कि अगर आपकी कोई क्वेरी है या फिर आप हमारी कंपनी के बारे में कुछ पूछना चाहते है तो पूछिए. ऐसे में सवाल पूछते समय आपको काफी सावधानी बरतने की जरूरत पड़ती क्योकि आपकी छोटी सी गलती से आपकी जॉब जा सकती है। आज हम आपको ऐसे सवाल बताएँगे जिन्हे आपको भूलकर भी इंटरव्यूवर से नहीं पूछने चाहिए.

इंटरव्यू देते समय सैलरी के बारे में ना पूछे INTERVIEW QUESTION TIPS –

वैसे तो कई कम्पनिया आपको सैलरी के बारे में पहले ही बता देती है. अगर आपको इंटरव्यूवर से सैलरी का पता नहीं चलता तो आप यह प्रश्न पूछने की भूल ना करें, इस सवाल से आपकी जॉब लगने से पहले आपके हाथ से जा सकती है, आप चाहे तो किसी और के जरिए भी सैलरी का पता लगा सकते है।

इंटरव्यू देते समय फ्लेक्सिबल शेड्यूल JOB INTERVIEW PREPARATION –


यह सवाल एक ऐसा सवाल है जो इंटरव्यू देते समय आपकी इमेज को और भी ज्यादा ख़राब कर सकता है। आपके इस सवाल से इंटरव्यूवर को लग सकता है कि आप काम कम आराम ज्यादा करना चाहते है। वो समझेगा की आप काम की बजाय आराम पसंद व्यक्ति है। इसलिए इस प्रश्न को पूछने की भूल ना करें.

प्रमोशन का समय MISTAKE AVOID DURING JOB –

कोई भी इंटरव्यूवर आपके ऐसे सवाल का जवाब देना बिलकुल भी पसंद नहीं करेगा। हो सकता है कि इस सवाल से आपकी इमेज भी खराब हो जाये.

क्योकि इस सवाल से इंटरव्यूवर को लगेगा कि अभी तो आपने कंपनी ज्वाइन की भी नहीं और सीधे प्रमोशन पर पहुँच गए। अगर आपको प्रमोशन के बारे में पता करना ही है तो आप पोजीशन के आर्डर के बारे में बात करके जान सकते है।

इंटरव्यू देते समय छुट्टियाँ, मेडिकल आदि के बारे में पूछने की भूल ना करें INTERVIEW QUESTION ANSWER TIPS –


इंटरव्यू देते समय इंटरव्यूवर से कभी छुट्टियाँ, मेडिकल और अन्य लाभों के बारे में पूछने की भूल ना करें. इससे इंटरव्यूवर को लग सकता है कि आपका ध्यान जॉब से ज्यादा छुट्टियों और अन्य लाभों पर है. इससे ज्यादा बेहतर रहेगा कि आप कंपनी ज्वाइन करके ये साबित करे कि आप कंपनी के लिए कितने जरुरी है।

FAQ_ प्रश्न- इंटरव्यू कैसे देना चाहिए?

उत्तर- इंटरव्यू देते समय या इंटरव्यू के बीच में इंटरव्यूवर से सैलरी, छुट्टिया या इसी तरह के अन्य क्वेश्चन नहीं पूछने चाहिए.

प्रश्न- साक्षात्कार की तैयारी कैसे करें?

उत्तर- साक्षात्कार के समय उत्तर देने वाले का कॉन्फिडेंस बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. इसके साथ ही तर्कपूर्ण जवाब इंटरव्यू लेने वाले को प्रभावित करते है.

No comments