Breaking News

रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से होंगे ये 10 जबरदस्त फायदे


पानी पीना इंसान के स्वास्थ के लिए उतना ही जरुरी है। जितना की खाना। एक स्वस्थ इंसान के शरीर में 70 प्रतिशत पानी होता है। बहुत से लोगों के आदत होती है की वह सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीते है। सुबह खाली पेट कॉफी या चाय पीना स्वास्थ के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीने से कब्ज ,पेट दर्द, गैस और मुंहासे जैसी समस्याएं हो सकती है। तो अगर आप सुबह चाय या कॉफी की जगह गर्म पानी का सेवन करेंगे। तो आपके स्वास्थ को कई लाभ होंगे। एक स्वस्थ व्यक्ति को दिन में कम से कम 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।
तो आइये जानते है रोजाना सुबह एक गिलास गर्म पानी पीने के फायदे !
  1. अगर आप मोटापे से परेशान है। और इसे कम करना चाहते है तो रोजाना सुबह एक गिलास गर्म पानी आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होगा। अगर आप रोजाना सुबह एक गिलास गर्म पानी पीते है। तो शरीर में जमा वसा ख़त्म हो जायेगा। और आपका वजन भी कम होने लगता है।
  2. शरीर के हड्डियों के लिए कैल्शियम बहुत जरुरी होता है। अगर कैल्शियम की कमी हो जाये तो हड्डियां कमजोर होने लगती है हड्डियों को जितनी जरूरत कैल्शियम की पड़ती है। उतनी ही जरूरत पानी की भी पड़ती है। अगर आप रोजाना सुबह गर्म पानी पियेंगे तो इससे हड्डियों को काफी फायदा होगा।
  3. रोजाना सुबह गर्म पानी पीने से पाचन शक्ति दुरस्त होती है। जो खाने को अच्छे से पचाने या डाइजेस्ट करने में मदद करता है। और शरीर को स्वास्थ बनाये रखता है।
  4. गर्म पानी ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है। इतना ही नहीं गर्म पानी पीने से शरीर में फैले विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकलते है।
  5. कब्ज की समस्यां में आराम दिलाने में भी गर्म पानी पीना काफी हद तक मददगार है।
  6. बदलते मौसम में हैल्दी बने रहने के लिए। रोजाना सुबह एक गिलास गर्म पानी में नींबू डालकर पिएं। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
  7. अगर छाती जकड़न और जुकाम की शिकायत ज्यादा रहती है। तो आपके लिए गर्म पानी एक दवा के रूप में काम करेगा। गर्म पानी पीने से आपका गला भी ठीक रहेगा और छाती में भी आराम मिलेगा।
  8. महिलाओं को पीरियड्स के दिनों में अक्सर सिरदर्द की शिकायत रहती है। तो ऐसे में गर्म पानी का नियमित सेवन काफी फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं गर्म पानी पेट की मांसपेशियों में ऐंठन को भी ठीक करता है।
  9. बदलते मौसम में कई लोगों को गले में खराश की समस्या हो जाती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आपको रोजाना गर्म पानी पीना शुरू कर देना चाहिए। क्योंकि गर्म पानी गले की ड्राइनेस को खत्म करता है।
  10. अगर आप एसिडिटी की समस्या में आराम पाना चाहते है। तो आपको भी गर्म पानी पीना शुरू कर देना चाहिए। आपको बता दे की एसिडिटी ख़राब पेट की वजह से होती है। अगर आप सुबह रोजाना एक गिलास गर्म पानी पीते है। तो आपका पेट ठीक रहेगा और आपको एसिडिटी की समस्या भी नहीं होगी।

No comments